• मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मेडिकल कॉलेजों में OBC और EWS आरक्षण को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑल इंडिया कोटा स्कीम में ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

नयी दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ओबीसी आरक्षण के संदर्भ में बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि मोदी सरकार ने स्नातक एवं स्नातकोत्तर चिकित्सा एवं दंत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीटों के ऑल इंडिया कोटा के तहत ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को आरक्षण दिए जाने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑल इंडिया कोटा स्कीम में ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 

इसे भी पढ़ें: मंत्रिमंडल ने कारोबार को और सुगम बनाने को लिए सीमित जवाबदेही भागीदारी अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे हजारों युवाओं को हर साल बेहतर अवसर प्राप्त करने और हमारे देश में सामाजिक न्याय का एक नया प्रतिमान बनाने में बहुत मदद करेगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हुई एक बैठक में लंबे समय से लंबित इस मुद्दे के प्रभावी समाधान का संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों को निर्देश दिया था। चिकित्सा अभ्यर्थियों की ओर से चिकित्सा शिक्षा के अखिल भारतीय कोटे में ओबीसी आरक्षण देने की लंबे समय से मांग की जा रही थी।