केरल में निपाह वायरस का सामने आया एक मामला, कोई मौत नहीं

one-case-of-nipah-virus-appeared-in-kerala
डा. हर्षवर्धन ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि जून के पहले सप्ताह में निपाह वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था, इलाज के बाद मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

नयी दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री केरल के एर्णाकुलम जिले में इस साल अब तक निपाह वायरस से संक्रमण का सिर्फ एक मामला सामने आने की जानकारी देते हुये बताया कि राज्य में इससे मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। डा. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि जून के पहले सप्ताह में निपाह वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था, इलाज के बाद मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। उन्होंने बताया कि राज्य में निपाह वायरस के कुल 50 संदिग्ध मरीजों की पहचान की गयी थी और परीक्षण में इन सभी में इस वायरस का संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुयी। 

इसे भी पढ़ें: निपाह को लेकर केरल की यात्रा से घबराने की जरूरत नहीं : राणे

डा. हर्षवर्धन ने बताया कि एक प्रकार के चमगादड़ से फैलने वाले निपाह वायरस के संक्रमण का पता चलते ही पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरॉलजी के एक दल को तत्काल प्रभाव से नमूना एकत्र करने के लिये भेजा गया। चमगादड़ों से एकत्र 36 नमूनों में 12 निपाह का संक्रमण पाया गया। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़