बारिश के कारण केरल जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत

flash floods
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
केरल में कोल्लम जिले के कुम्भावरुट्टी जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ के तेज बहाव में बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।क्षेत्र के एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने कहा कि जैसे ही उन्होंने बारिश और जल स्तर में बदलाव देखा।

कोल्लम/तिरुवनंतपुरम, 1 अगस्त।  केरल में कोल्लम जिले के कुम्भावरुट्टी जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ के तेज बहाव में बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। आसपास के वन क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण जलप्रपात में अचानक आई बाढ़ में बहने वाले दोनों नागरिक तमिलनाडु के हैं। यह जलप्रपात पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु है।

क्षेत्र के एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने कहा कि जैसे ही उन्होंने बारिश और जल स्तर में बदलाव देखा, उन्होंने सभी को जलप्रपात से बाहर निकलने के लिए कहा, लेकिन पांच लोग जल्दी से सुरक्षित स्थान पर नहीं जा सके। अधिकारी ने बताया कि हालांकि, वन अधिकारी उनमें से तीन को बचाने में सफल रहे, जबकि दो तेज बहाव में बह गए। अधिकारी के अनुसार, उनमें से एक का सिर जलप्रपात के तल पर चट्टानों से टकराया।

उन्होंने कहा कि बह गए दोनों लोग घायल हो गए थे और उन्हें बचा लिया गया था, लेकिन उनमें से एक की बाद में अस्पताल में मौत हो गई। वन अधिकारी ने कहा कि घटना के परिणामस्वरूप जलप्रपात को तब तक के लिए बंद कर दिया गया है, जब तक कि जाल लगाने जैसे कुछ सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते हैं।इस जलप्रपात के दीदार के लिए मुख्य रूप से पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लोग आते हैं।

इस बीच, कोट्टायम जिले के कुछ हिस्सों में हुई बारिश से कांजीरापल्ली तालुक में आठ घरों में पानी भर गया और मीनाचिल तालुक के मुन्निलव गांव में भी भूस्खलन हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएडी) की ओर से आने वाले सप्ताह के लिए जारी ‘ऑरेंज अलर्ट’ के मद्देनजर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को सतर्क रहना चाहिए और एहतियात के तौर पर बारिश शुरू होते ही उन्हें राहत शिविरों में भेज दिया जाना चाहिए।

राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हिसाब से दो अगस्त को आठ, तीन अगस्त को 12 और चार अगस्त को 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़