26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद दोषी करार

By अभिनय आकाश | Publish Date: Aug 7 2019 1:30PM
26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद दोषी करार
Image Source: Google

हाफिज़ सईद की गिरफ्तारी और उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिए जाने के नाटक के एक महीने के भीतर ही पाकिस्तान ने आतंकवाद को लेकर अपनी नीति को एक बार फिर दुनिया के सामने उजागर कर दिया।

मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद को पाकिस्तान की गुजरांवाला कोर्ट ने दोषी ठहराया। इस मामले को पाकिस्तान के गुजरात में ट्रांसफर कर दिया गया है। आतंकी गुट जमात-उद-दावा के सरगना और 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को गुजरात शिफ्ट किया गया। पाकिस्तान के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने हाफिज सईद को मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया था।

इसे भी पढ़ें: नए संशोधनों के बाद हाफिज सईद और मसूद अजहर पर कानूनी शिकंजा कसना होगा आसान

बता दें कि इमरान की अमेरिका यात्रा से ठीक पहले पाकिस्तान ने दस मिलियन यूएस डॉलर के इनामी आतंकी हाफिज को गिरफ्तार कर लिया गया था। आतंकी गतिविधियों को आर्थिक मदद देने के आरोपों के चलते पाकिस्तान के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने हाफिज की गिरफ्तारी की थी। इससे पहले भी हाफिज को गिरफ्तार कई मामलों में हुई थी लेकिन हर बार उसे रिहा कर दिया जाता रहा है। इससे पहले दिसंबर 2001, मई 2002, अक्‍टूबर 2002, अगस्‍त 2006 में दो बार, दिसंबर 2008, सितंबर 2009, जनवरी 2017 में भी हाफिज को गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में उसे आतंक की ड्यूटी पर लौटने के लिए छोड़ दिया गया।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप