बिहार महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, 20 सीटों पर लड़ेगी लालू की पार्टी

By अंकित सिंह | Publish Date: Mar 22 2019 4:36PM
बिहार महागठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा, 20 सीटों पर लड़ेगी लालू की पार्टी
Image Source: Google

इसके अलावा राजद दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव और माले के लिए अपने कोटे से एक-एक सीट छोड़ेगा। राजद की विभा देवी नवादा सीट से चुनाव लड़ेंगी। गया सीट से जीतनराम मांझी चुनाव लड़ेंगे।

बिहार में विपक्षी महागठबंधन रविवार को राज्य की 40 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। राजद प्रदेश अध्यक्ष राम चंद्र पूर्वे ने बताया कि RJD बिहार में 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 9, जीतन राम मांझी को 3, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को 5 सीटें दी गई है। VIP पार्टी 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

इसके अलावा राजद दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव और माले के लिए अपने कोटे से एक-एक सीट छोड़ेगा। राजद की विभा देवी नवादा सीट से चुनाव लड़ेंगी। गया सीट से जीतनराम मांझी चुनाव लड़ेंगे।  



महागठबंधन ने बिहार में सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा की

बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने शुक्रवार को राज्य की 40 लोकसभा सीटों के लिए आपसी सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा जिसके अनुसार 20 सीटों पर लालू प्रसाद की पार्टी राजद, कांग्रेस 9 सीटों पर, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा पांच सीटों पर, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा :हम: सेक्युलर और मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी तीन—तीन सीटों पर अपने—अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारेंगे। राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और रालोसपा, हम सेक्युलर, वीआईपी और शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादवने यह स्पष्ट किया है वे और उनके साथी राजद के प्रतीक पर चुनाव लड़ेंगे और लोकसभा चुनाव के बाद अपनी पार्टी का विलय हमारे दल में करेंगे। राजद कोटा से एक सीट भाकपा माले को दी गयी है। 

यह भी पढ़ें: पुलवामा मामले पर कांग्रेस की बयानबाजी पर UP के मंत्री श्रीकांत शर्मा का पलटवार

मनोज ने बताया कि कांग्रेस को नौ सीट दिए जाने के साथ राज्यसभा के लिए बिहार की पहली सीट इस दल के किसी नेता को दी जाएगी। महागठबंधन द्वारा सीट की घोषणा के समय घटक दलों के शीर्ष नेताओं... राजद के तेजस्वी प्रसाद यादव, रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा, लोकतांत्रिक जनता दल शरद यादव, हम सेक्युलर के जीतन राम मांझी तथा वीआईपी के मुकेश साहनी की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर मनोज ने स्पष्ट किया कि पटना के दस, सकुर्लर रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव के साथ पिछले कई घंटों से लगातार एक बैठक हुई जिसमें शरद यादव, मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, मदन मोहन झा और मुकेश साहनी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि इस बैठक में तमाम पहलुओं पर विचार करने के बाद यह तय किया गया कि आज सीमित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी जाए और हम बहुत जल्द ही एक वृहद संवाददाता सम्मेलन करेंगे।

इस अवसर पर मनोज ने लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए महागठबंधन के उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा की। इसके तहत गया संसदीय क्षेत्र से हम सेक्युलर के जीतन राम मांझी, नवादा से राजद की विभा देवी, जमुई से रालोसपा के भुदेव चौधरी और औरंगाबाद से हम सेक्युलर के उपेंद्र प्रसाद महागठबंधन के उम्मीदवार बनाए गए हैं । पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 मार्च को समाप्त होगी और 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। मनोज ने बताया कि नवादा और डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव के वास्ते नवादा से हम सेक्युलर के धीरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना और डेहरी से राजद के मोहम्मद फिरोज हुसैन महागठबंधन के उम्मीदवार होंगे। औरंगाबाद के पूर्व कांग्रेस सांसद निखिल कुमार को वहां से टिकट नहीं दिए जाने से नाराज उनके समर्थकों ने हम सेक्युलर के हाथों टिकट बेचे जाने का आरोप लगाते हुए धरना और प्रदर्शन किया।



 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video