छत्तीसगढ़ में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, बघेल सरकार ने वैट में दी गई रियायत को किया खत्म

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 8 2019 5:08PM
छत्तीसगढ़ में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, बघेल सरकार ने वैट में दी गई रियायत को किया खत्म
Image Source: Google

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राजस्व का ध्यान रखते हुएडीजल और पेट्रोल पर वैट की दर पर दी गई रियायत को हटाया है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दी गई रियायत को हटा दिया है। इससे पेट्रोल और डीजल के दाम 2.25 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। हालांकि, राज्य सरकार का दावा है कि वैट रियायत हटने के बाद भी सीमावर्ती राज्यों मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा की तुलना में छत्तीसगढ़ में वाहन ईंधन अब भी सस्ता है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राजस्व का ध्यान रखते हुएडीजल और पेट्रोल पर वैट की दर पर दी गई रियायत को हटाया है। राज्य सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की। राज्य में पेट्रोल और डीजल की नई दरें बृहस्पतिवार (आठ अगस्त) से लागू हो गई हैं।

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल की पारी समाप्त होने के बाद अब भाजपा की सदस्यता लेंगे राम नाइक

अधिकारियों ने बताया कि सात अगस्त को भोपाल में पेट्रोल की कीमत 77.36 रुपए, नागपुर में 78.09 रुपए जबकि रायपुर में 70.85 रुपए प्रति लीटर थी। इसमें 2.25 रुपए की वृद्धि बहुत कम है। सात अगस्त को छत्तीसगढ़ में कर सहित डीजल 69.27 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल 70.85 रुपए प्रति लीटर था। जिसमें डीजल पर वैट लगभग 12.85 रुपए और पेट्रोल पर वैट लगभग 13.95 रुपए है। डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अक्टूबर 2018 में दो रुपए प्रति लीटर की राहत देते हुए राज्यों को भी दो रुपये प्रति लीटर राहत देने को कहा गया था। छत्तीसगढ़ सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर वैट की दर को 25 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया था। इसकी रियायत की मियाद 31 मार्च 2019 तक थी। इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2020 किया गया था।

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल, डीजल पर कर बढ़ाने का बचाव करते हुए वित्त मंत्री ने कहा- मुद्रास्फीति निचले स्तर पर है



उन्होंने बताया कि जुलाई 2019 में केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट में डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी तथा सेस के रूप में दो रूपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि से वर्तमान में केन्द्र सरकार द्वारा डीजल में आरोपित एक्साइज ड्यूटी तथा सेस 15.83 रूपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 19.98 रूपए प्रति लीटर है। छत्तीसगढ़ राज्य में डीजल और पेट्रोल की वर्तमान कीमत तथा वर्तमान वैट की दरों के आधार पर डीजल पर प्रति लीटर कर-भार लगभग 12.85 रूपए तथा पेट्रोल पर लगभग 13.95 रूपए है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के राजस्व हित को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। इससे वैट अधिनियम की अनुसूची अनुसार राज्य में डीजल पर वैट दर 25 प्रतिशत + 1 रूपया प्रति लीटर तथा पेट्रोल पर 25 प्रतिशत + 2 रूपया प्रति लीटर हो गयी है। 

संसद से जुड़ी खबर के लिए देखें वीडियो:

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video