सरकारी योजना के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री का सीधा संवाद, भरूच में आयोजित उत्कर्ष समारोह में होगा संबोधन

सरकारी योजना के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री का सीधा संवाद, भरूच में आयोजित उत्कर्ष समारोह में होगा संबोधन
ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात के भरूच में एक सभा उत्कर्ष समारोह को संबोधित करेंगे। ये कार्यक्रम जिले में राज्य सरकार की चार प्रमुख योजनाओं के 100 प्रतिशत कवरेज के उत्सव को चिह्नित करेगा, जो जरूरतमंद लोगों को समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात के भरूच में एक सभा उत्कर्ष समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। ये कार्यक्रम जिले में राज्य सरकार की चार प्रमुख योजनाओं के 100 प्रतिशत कवरेज के उत्सव को चिह्नित करेगा, जो जरूरतमंद लोगों को समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करेगा। भरूच के जिला प्रशासन ने इस वर्ष 1 जनवरी से 31 मार्च तक 'उत्कर्ष पहल' अभियान चलाया, जिसका उद्देश्य विधवाओं, बुजुर्गों और निराश्रित नागरिकों को सहायता प्रदान करने वाली योजनाओं का पूर्ण कवरेज सुनिश्चित करना है।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी की तारीफ में अमित शाह ने पढ़े कसीदे, बोले- लोगों को अच्छा लगे इसके लिए नहीं बल्कि उनकी भलाई के लिए लेते हैं फैसले

चार योजनाओं में कुल 12,854 लाभार्थियों की पहचान की गई थी। गंगा स्वरूप आर्थिक सहायता योजना, इंदिरा गांधी वृद्ध सहाय योजना, निराधार वृद्ध आर्थिक सहायता योजना और राष्ट्रीय कुटुम्ब सहाय योजना। अभियान के दौरान, उन लोगों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए तालुका-वार व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबरों की घोषणा की गई, जिन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। जिले के नगर पालिका क्षेत्र के समस्त ग्रामों एवं वार्डों में उत्कर्ष शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने वाले आवेदकों को मौके पर ही स्वीकृति प्रदान की गयी। उत्कर्ष सहायकों को अभियान को और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रोत्साहन भी दिया गया।

इसे भी पढ़ें: अमित शाह प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी को बताया ये, आखिर हिमंत बिस्व सरमा ने क्या कहा ऐसा, विपक्ष ने जिसे साजिश बताया

 ‘‘उत्कर्ष पहल’’ अभियान के तहत तालुका वार व्हाट्सएप हेल्पलाइन नम्बरों की घोषणा की गई थी ताकि इन योजनाओं के लाभों से वंचित लोगों की जानकारी इकट्ठा की जा सके। पीएमओ ने कहा कि जिले के सभी गांवों और नगर निगमों के वार्ड में उत्कर्ष कैम्प लगाए गए और जिनके दस्तावेज सही पाए गए उन्हें उसी समय मंजूरी दे दी गई। इस अभियान के सहायकों को प्रोत्साहन राशि भी दी गई ताकि वे इसे आगे भी जारी रखें। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।