स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले शहरों को PM मोदी ने दी बधाई

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 20, 2020   22:00
स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले शहरों को PM मोदी ने दी बधाई

स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे घोषित होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले सभी शहरों को बधाई। उम्मीद करता हूं कि स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अन्य राज्य इससे प्रेरणा लेंगे और अपने प्रयासों में तेजी लाएंगे।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले शहरों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि अन्य शहर इससे प्रेरणा लेकर स्वच्छता के अपने प्रयासों में तेजी लाएंगे। मोदी ने स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे घोषित होने के बाद ट्वीट किया, ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले सभी शहरों को बधाई। उम्मीद करता हूं कि स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अन्य राज्य इससे प्रेरणा लेंगे और अपने प्रयासों में तेजी लाएंगे। ऐसी प्रतिस्पर्धा स्वच्छ भारत अभियान को बल देती है और लाखों लोगों का लाभ पहुंचाती है। ’’ 

इसे भी पढ़ें: स्वच्छता के लिए इंदौर विश्व में बन गया एक आर्दश, बढ़ाया देश व प्रदेश का मान: शिवराज सिंह चौहान

बृहस्पतिवार को घोषित नतीजों में इंदौर को लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को ‘गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर’ घोषित किया गया है। इस सूची में वाराणसी के बाद कानपुर, मुंगेर, प्रयागराज और हरिद्वार हैं। सौ से अधिक शहरी निकाय संस्था वाले राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को ‘सर्वाधिक स्वच्छ राज्य’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके बाद महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को स्थान मिला है। देश के पांचवें वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2020 की घोषणा केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक समारोह में की जहां विभिन्न श्रेणी में 129 पुरस्कार दिए गए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...