• Mann Ki Baat: विश्व नदी दिवस पर पीएम मोदी ने बताया नदियों का महत्व, लोगों से की साथ मिलकर काम करने की अपील

रेनू तिवारी Sep 26, 2021 11:27

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 81वें संस्करण में राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। सितंबर महीने का एपिसोड प्रधान मंत्री की हाल की संयुक्त राष्ट्र (अमेरिका) यात्रा के बाद आया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 81वें संस्करण में राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। सितंबर महीने का एपिसोड प्रधान मंत्री की हाल की संयुक्त राष्ट्र (अमेरिका) यात्रा के बाद आया है। अमेरिका में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और क्वाड ग्रुपिंग के अन्य सदस्यों से मुलाकात की, और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित किया। विश्व नदी दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सांस्कृतिक इतिहास में नदियों की भूमिका को स्वीकार करते हुए राष्ट्र के नाम अपने संबोधन की शुरुआत की और लोगों से देश की कई नदियों को प्रदूषित न करने का आग्रह किया।

इसे भी पढ़ें: राजनीतिक फायदे के लिए मानवाधिकार का हनन सुनियोजित षड्यंत्र: WB राज्यपाल धनखड़ 

मन की बात पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा सितंबर एक महत्वपूर्ण महीना है, एक ऐसा महीना जब हम विश्व नदी दिवस मनाते हैं। हमारी नदियों के योगदान को याद करने का दिन जो हमें निस्वार्थ रूप से पानी प्रदान करते हैं। जैसा कि आज हम विश्व नदी दिवस मनाते हैं, मैं देश भर के लोगों से वर्ष में कम से कम एक बार 'नदी उत्सव' मनाने का आग्रह करता हूं।

इसे भी पढ़ें: सोनिया गांधी को मनमोहन सिंह को नहीं बनाना चाहिए था प्रधानमंत्री, शरद पवार थे योग्य उम्मीदवार: अठावले 

मन की बात पर पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मुझे मिले उपहारों की एक विशेष 'ई-नीलामी' इन दिनों चल रही है। इससे होने वाली आय नमामि गंगे अभियान को समर्पित होगी। तमिलनाडु में नागा नदी सूख गई थी, लेकिन ग्रामीण महिलाओं की पहल और सक्रिय जनभागीदारी के कारण नदी में जान आ गई और आज भी नदी में भरपूर पानी है।

उन्होंने नमामि गंगे मिशन के बारे में बात की, और सभी को भारत की नदियों के संरक्षण के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस महीने की शुरुआत में, पीएम मोदी ने श्रोताओं को रेडियो शो के आगामी एपिसोड में चर्चा करने के लिए संकेत भेजने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, इस महीने की मन की बात के लिए कई दिलचस्प इनपुट मिल रहे हैं, जो 26 तारीख को होगा। NaMo ऐप, MyGov पर अपनी जानकारी साझा करते रहें या 1800-11-7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड करें। रेडियो कार्यक्रम का आज सुबह 11 बजे से भाजपा के यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया हैंडल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे आकाशवाणी, दूरदर्शन और आकाशवाणी समाचार वेबसाइट के नेटवर्क पर भी प्रसारित किया जाएगा।