कोरोना पर PM मोदी की बैठक, WTO की कॉन्फ्रेंस रद्द, कई देशों में फ्लाइट बैन

कोरोना पर PM मोदी की बैठक, WTO की कॉन्फ्रेंस रद्द, कई देशों में फ्लाइट बैन

कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर से कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। दक्षिण अफ्रीका सहित यूरोप के कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि भारत ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान को लेकर एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बैठक में नए वेरिएंट को लेकर भी चर्चा की। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक समिति ने कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है और इसे ‘बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल उपस्थित थे।

कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। नए स्वरूप ने दुनियाभर के शेयर बाजारों को तुरंत प्रभावित किया। एशिया, यूरोप और अमेरिका में प्रमुख सूचकांक गिर गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक से पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की अपील कर दी है कि नहीं वेरिएंट से प्रभावित देशों मैं उड़ानों पर रोक लगाई जाए। इसको लेकर अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट भी किया है। इसमें उन्होंने लिखा कि मैं माननीय प्रधान मंत्री से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जो नए संस्करण से प्रभावित हैं। बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है। हम इस नए संस्करण को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका में डराने लगा कोरोना का नया वेरिएंट, क्या टलेगा टीम इंडिया का दौरा?

वहीं, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने सरकारी मंत्रियों के अपने सम्मेलन को टाल दिया है। कोरोना वायरस के नये चिंताजनक स्वरूप के सामने आने के बाद स्विट्जरलैंड द्वारा नये यात्रा प्रतिबंध लागू किए जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। एम्स सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ संजय के राय ने कोरोनावायरस के नए वेरिएंट पर चेतावनी दी। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...