Captain Vikram Batra से लेकर लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे के नाम से जाने जाएंगे अंडमान के 21 द्वीप, PM Modi ने किया नामकरण

islands renamed
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 23, 2023 12:01PM
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनको नमन किया है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की। परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के बाद केंद्र शासित प्रदेश में 21 निर्जन द्वीपों के नामकरण के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वतंत्रता सेनानी की 126वीं जयंती के उपलक्ष्य में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 21 बड़े द्वीपों का नामकरण किया है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी की सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन 21 द्वीपों का नामकरण किया।

बता दें कि इस खास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह भी पोर्ट ब्लेयर पहुचें है। बता दें कि 21 द्वीपों का नामकरण 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर होगा। इस संबंध में पीएमओ की तरफ से जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक का अनावरण भी किया है।

इन वीरों के नाम पर रखे गए द्वीपों के नाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान के अनाम द्वीपों के नाम रखे है। इन द्वीपों का नाम विजेताओं के नाम पर रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि और सम्मान देने की पहल की गई है। इन शहीदों में कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल धान सिंह थापा, सुबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण क्षेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल सिंह शेखों, मेजर परमेश्वरम, नायब सुबेदार बना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सुबेदार मेजर संजय कुमार, सुबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव के नाम शामिल है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को पराक्रम दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिस्सा लेते हुए प्रधानमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनाए जाने वाले नेताजी राष्‍ट्रीय स्‍मारक के प्रतिरूप का भी उद्घाटन किया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्‍मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कही ये बात
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नामकरण 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करने के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का अनावरण भी किया। अपने संबोधन में नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन 21 द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा। आज के इस दिन को आजादी के अमृत काल के एक महतपूर्ण अध्याय के रूप में आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए ये द्वीप एक चिरंतर प्रेरणा का स्थल बनेंगे। मैं सभी को इसके लिए बहुत बहुत बधाई देता हूं। मोदी ने साफ कहा कि अंडमान की ये धरती वो भूमि है, जिसके आसमान में पहली बार मुक्त तिरंगा फहरा था। सेल्यूलर जेल की कोठरियों से आज भी अप्रतिम पीड़ा के साथ-साथ उस अभूतपूर्व जज़्बे के स्वर सुनाई पड़ते हैं। 

अन्य न्यूज़