PM मोदी सात जुलाई को जाएंगे वाराणसी, विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

PM Modi
ANI
बयान के अनुसार, पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में बुनियादी ढांचों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है और इसके परिणामस्वरूप शहर का परिदृश्य बदल गया है। बयान में आगे कहा गया है कि इस प्रयास का मुख्य मकसद लोगों के जीवन को सुगम बनाना है।
नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को अपने संसदीय क्षेत्र ‘वाराणसी’ का दौरा करेंगे और इस दौरान वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे। ये परियोजनाएं बुनियादी ढांचों को दुरुस्त करने और जीवन को सुगम बनाने से जुड़ी हैं। प्रधानमंत्री अपराह्न दो बजे एलटी कॉलेज, वाराणसी में ‘अक्षय-पात्र मध्याह्न भोजन रसोईघर’ का उद्घाटन करेंगे। इसकी क्षमता एक लाख विद्यार्थियों के लिए मध्याह्न भोजन तैयार करने की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मोदी दो बजकर 45 मिनट पर ‘इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’- रुद्राक्ष- का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’ का उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि उसके बाद शाम चार बजे प्रधानमंत्री सिगरा स्थित डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम जाएंगे, जहां वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की बहुपरियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ की आधारशिला भी रखेंगे। 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव, दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गई है: यशवंत सिन्हा

बयान के अनुसार, पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में बुनियादी ढांचों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है और इसके परिणामस्वरूप शहर का परिदृश्य बदल गया है। बयान में आगे कहा गया है कि इस प्रयास का मुख्य मकसद लोगों के जीवन को सुगम बनाना है। इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए मोदी डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 590 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें वाराणसी स्मार्ट सिटी और शहरी परियोजनाओं के तहत कई पहल शामिल हैं, जिनमें स्नान घाट के निर्माण के साथ-साथ पहले चरण में नमो घाट का पुनर्विकास, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास और गांव हरहुआ, दासपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण, लहरतारा-चौका घाट फ्लाईओवर के तहत तैयार किया गया नया वेंडिंग जोन और अर्बन प्लेस, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटन सुविधा और बाजार परिसर निर्माण आदि शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी की सुरक्षा में चूक, हेलिकॉप्टर के पास कांग्रेस के प्रदर्शनकारियों ने छोड़े काले गुब्बारे, 3 हिरासत में

बयान में कहा गया है कि वह जिले में सीवरेज और जलापूर्ति में सुधार से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। बयान के अनुसार, उद्घाटन की जाने वाली विभिन्न सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित परियोजनाओं में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में वैदिक विज्ञान केंद्र का द्वितीय चरण, महगांव में आईटीआई, रामनगर में सरकारी बालिका गृह, दुर्गाकुंड में सरकारी महिला वृद्धाश्रम में थीम पार्क आदि शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री डॉ भीम राव अंबेडकर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, बड़ा लालपुर में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट और सिंधौरा में गैर-आवासीय पुलिस स्टेशन भवन सहित विभिन्न पुलिस और सुरक्षा अग्नि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, मिर्जामुराद, चोलापुर में छात्रावास के कमरे, बैरक का निर्माण, जनसा और कपसेठी पुलिस थाने और पिंड्रा में अग्निशमन केंद्र की इमारत का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इनमें से कई सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़