मंगलवार को रोजगार मेले के दूसरे फेस की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, 71000 युवाओं को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

PM Modi
ANI
अंकित सिंह । Nov 21, 2022 4:04PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर को पहले चरण का उद्घाटन किया था। केंद्र सरकार की ओर से जून महीने में 10 लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही गई थी। जानकारी के मुताबिक अगले साल दिसंबर तक 10 लाख युवाओं को नौकरी दे दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 नवंबर को एक बार फिर से रोजगार मेले के तहत 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 10 लाख युवाओं को नौकरी देने के लिए रोजगार मेले का शुभारंभ किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में 75000 नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे थे। एक बार फिर से प्रधानमंत्री मंगलवार को 71 हजार के करीब युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे। खबर यह भी है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के 45 स्थानों पर यह नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। यहां पर कई भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना जताई जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने वेरावल में किया जनसभा को संबोधित, कहा- सरकार ने किया है कृषि से लेकर हर क्षेत्र में विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर को पहले चरण का उद्घाटन किया था। केंद्र सरकार की ओर से जून महीने में 10 लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही गई थी। जानकारी के मुताबिक अगले साल दिसंबर तक 10 लाख युवाओं को नौकरी दे दी जाएगी। इनकी बहाली 38 मंत्रालयों और विभागों की ओर से भी की जा रही है। खबर यह भी है कि दूसरे चरण में पोर्ट ब्लेयर, विशाखापट्टनम, ईटानगर, गुवाहाटी, पटना, रायपुर, नई दिल्ली, गुरुग्राम, सोनीपत, उधमपुर, हजारीबाग, भोपाल, ग्वालियर, भुवनेश्वर, जालंधर, जोधपुर, शिवगंगा, लखनऊ, प्रयागराज और कोलकाता जैसे शहरों में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। पिछली बार जिन श्रेणियों में युवाओं को नियुक्ति दी गई थी, उनके अतिरिक्त इस बार शिक्षक, व्याख्याता, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, चिकित्सक, फार्मासिस्ट, रेडियाग्राफर और अन्य तकनीकि और पैरा मेडिकल पदों पर भी नियुक्ति की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: वापी तक रोड शो, वलसाड में जनसभा, गुजरात में PM मोदी के धुआंधार चुनाव प्रचार का हुआ आगाज

पीएमओ ने बताया कि इस बार अच्छी खासी संख्या में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विभिन्न केंद्रीय बलों में भी युवाओं को नियुक्ति दी गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नवनियुक्त कर्मियों के लिए आयोजित किए जाने वाले ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स ‘‘कर्मयोगी प्रारंभ’’ की भी शुरुआत करेंगे। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और ईमानदारी, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ व भत्ते से संबंधित जानकारियां शामिल होंगी, जो उन्हें नीतियों के अनुकूल तथा नयी भूमिका में आसानी से ढल जाने में मदद करेंगी। पीएमओ ने कहा कि नवनियुक्त कर्मियों को अपने ज्ञान, कौशल और दक्षताओं को विकसित करने के लिए डिजिटल मंच पर अन्य पाठ्यक्रमों का पता लगाने का अवसर भी मिलेगा और इसके लिये एक वेब पोर्टल विकसित किया गया है।। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों और विभागों को स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को यथाशीघ्र भरने का निर्देश दिया था।

अन्य न्यूज़