कर्नाटक में सियासी संकट जारी, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 10 2019 6:21PM
कर्नाटक में सियासी संकट जारी, कांग्रेस के दो विधायकों ने दिया इस्तीफा
Image Source: Google

विधानसभा अध्यक्ष के अलावा गठबंधन के पास 116 विधायक (कांग्रेस - 78, जदएस - 37 और बसपा - 1) हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार से इनके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी सोमवार को मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था।

बेंगलुरू। कर्नाटक में संकट में घिरी कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार को ताजा झटका देते हुए कांग्रेस के दो विधायकों आवास मंत्री एम टी बी नागराज और के. सुधाकर ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया जिससे असंतुष्ट विधायकों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है। अगर विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो सत्तारूढ़ गठबंधन को सदन में बहुमत खोने की आशंका है क्योंकि अभी 224 सदस्यीय सदन में उसके विधायकों की संख्या 116 है। इन इस्तीफों के मिलने की पुष्टि करते हुए विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने पत्रकारों से कहा, ‘‘जी हां, सुधाकर और एम. टी. बी. नागराज ने इस्तीफा दे दिया है।’’ 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को हिरासत में लिया गया

उन्होंने बताया कि विधायकों ने राज्य सचिवालय के विधान सौध में विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में अपना इस्तीफा सौंपा। इस्तीफा सौंपने के बाद नागराज ने पत्रकारों से कहा कि वह राजनीति से ‘‘निराश’’ हो चुके हैं और सार्वजनिक जीवन से संन्यास लेना चाहते हैं। नागराज ने कहा, ‘‘मैं कोई मंत्री पद या कुछ नहीं चाहता। मैं राजनीति से निराश हो गया हूं।’’ नागराज और सुधाकर शाम करीब चार बजे विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय पहुंचे और अपने आधिकारिक लेटरहेड पर लिखा अपना इस्तीफा उन्हें सौंपा। सुधाकर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष हैं। इस्तीफा देने वाले 16 विधायकों में से 13 कांग्रेस से और तीन जदएस से हैं।
विधानसभा अध्यक्ष के अलावा गठबंधन के पास 116 विधायक (कांग्रेस - 78, जदएस - 37 और बसपा - 1) हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार से इनके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी सोमवार को मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वाले इन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से अब भाजपा के पास 224 सदस्यीय विधानसभा में 107 विधायक हैं, जबकि बहुमत के लिये 113 का आंकड़ा चाहिए। अगर इन 16 विधायकों का इस्तीफा स्वीकृत कर लिया जाता है तो गठबंधन का आंकड़ा घट कर 100 हो जायेगा।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video