कर्नाटक में गिरी Cong-JDS की सरकार, कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा

By अंकित सिंह | Publish Date: Jul 23 2019 6:23PM
कर्नाटक में गिरी Cong-JDS की सरकार, कुमारस्वामी ने राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा
Image Source: Google

जब विधानसभा चुनाव का परिणाम (2018 में) आया था, मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ी तो खुशी-खुशी पद छोड़ दूंगा।

कर्नाटक में लगातार सियासी घमासान के बीच वहां कि कांग्रेस और जेडीएस की सरकार गिर गई है। सरकार के पक्ष में सिर्फ 99 वोट पड़े जबकि भाजपा के पक्ष में 105 विधायक रहें। इसके साथ ही भाजपा नेताओं के चेहरे पर खुशी साफ दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को संख्या बल का साथ नहीं मिला और उन्होंने विश्वास मत प्रस्ताव पर चार दिन की चर्चा के खत्म होने के बाद हार का सामना किया। विश्वास मत के दौरान बसपा का एकमात्र विधायक भी सदन में मौजूद नहीं रहा। एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। 

विधानसभा में पिछले बृहस्पतिवार को उन्होंने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया था। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने ऐलान किया कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया है जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मत दिया है। इस प्रकार यह प्रस्ताव गिर गया।

इससे पहले मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज कहा कि विश्वास मत की कार्यवाही को लंबा खींचने की मेरी कोई मंशा नहीं थी, मैं विधानसभाध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं। पिछले कई दिनों से जारी राजनीतिक घटनाक्रम पर कुमारस्वामी ने कहा कहा कि चर्चा चल रही है कि मैंने इस्तीफा क्यों नहीं दिया और कुर्सी पर क्यों बना हुआ हूं। 

 
जब विधानसभा चुनाव का परिणाम (2018 में) आया था, मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ी तो खुशी-खुशी पद छोड़ दूंगा। इस बीच बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने कहा कि आज और कल हम शहर भर में धारा 144 लगा रहे हैं। सभी पब, शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी। अगर कोई भी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उन्हें दंडित किया जाएगा। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप