Evening News Brief: दिल्ली LG और CM के बीच बढ़ी तकरार, बाराबंकी में बस दुर्घटना, 8 यात्रियों की मौत

Delhi
ANI
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने समूह एकाधिकार को बढ़ावा देने और शराब के लाइसेंस के लिए काली सूची में डाली गईं कंपनियों का पक्ष लेने के आरोपों पर मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार सुबह दो बसों की टक्कर में आठ यात्रियों की मौत हो गई।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने समूह एकाधिकार को बढ़ावा देने और शराब के लाइसेंस के लिए काली सूची में डाली गईं कंपनियों का पक्ष लेने के आरोपों पर मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार सुबह दो बसों की टक्कर में आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए।

बाराबंकी में दो बसों की टक्कर में आठ यात्रियों की मौत, 16 अन्य घायल

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार सुबह दो बसों की टक्कर में आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि बिहार से दिल्ली जा रही दो बसों की हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर स्थित थाना लोनिकटरा के नरेंद्रपुर मदरहा गांव के पास टक्कर हो जाने से आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 16 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए पास के ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में भर्ती कराया। बताया जा रहा है कि बिहार से दिल्ली जा रही एक डबल डेकर बस ने एक अन्य डबल डेकर बस को पीछे से टक्कर मार दी थी।

शिवसेना और उसके चुनाव चिह्न पर शिंदे गुट के दावे के खिलाफ उच्चतम न्यायालय पहुंचा उद्धव धड़ा

शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े की उसे असली शिवसेना के रूप में मान्यता देने की मांग वाली याचिका पर चुनाव आयोग की कार्यवाही के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया है। यह घटनाक्रम इसलिए अहम है, क्योंकि चुनाव आयोग ने हाल ही में शिवसेना के दोनों प्रतिद्वंद्वी गुटों को पार्टी और उसके चुनाव चिनह्न (धनुष और बाण) पर अपने-अपने दावों के समर्थन में आठ अगस्त तक दस्तावेज जमा करने का निर्देश दिया था। ताजा अर्जी शिवसेना के महासचिव सुभाष देसाई की एक लंबित याचिका के साथ दायर की गई है। इसमें चुनाव आयोग को भी एक पक्ष बनाने के लिए शीर्ष अदालत की अनुमति मांगी गई है।

उपराज्यपाल ने दिल्ली के मुख्य सचिव से शराब लाइसेंस आवंटन में कथित अनियमितताओं पर रिपोर्ट मांगी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने समूह एकाधिकार को बढ़ावा देने और शराब के लाइसेंस के लिए काली सूची में डाली गईं कंपनियों का पक्ष लेने के आरोपों पर मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है। विधिवेत्ताओं, वकीलों और प्रबुद्ध नागरिकों के एक प्रतिष्ठित संगठन द्वारा की गई शिकायत के बाद 15 दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘उपराज्यपाल ने विधिवेत्ताओं, वकीलों और प्रबुद्ध नागरिकों के एक संगठन द्वारा दी गई शिकायत जांच और सत्यापन के लिये मुख्य सचिव को भेजी है और उनसे उन्हें और मुख्यमंत्री को एक पखवाड़े के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इस शिकायत में शराब के ठेकों के लाइसेंस देने में प्रथम दृष्टया गंभीर अनियमितताओं की बात कही गई है।’’ उल्लेखनीय है कि उपराज्यपाल ने पिछले हफ्ते केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति 2021-22 से संबंधित कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

योगी ने हेलीकॉप्टर से कांवड़ यात्रा का निरीक्षण किया, कांवड़ियों पर फूल बरसाए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हेलीकॉप्टर से कांवड़ यात्रा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कांवड़ियों पर फूल भी बरसाए। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को दिल्ली की दो दिवसीय यात्रा से वापसी के दौरान मुख्यमंत्री ने हेलीकॉप्टर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा का जायजा लिया और कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा भी की। कोरोना महामारी के बाद यह पहला मौका है, जब प्रदेश में कांवड़ यात्रा आयोजित की जा रही है। सड़कों पर शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है। कहीं विशाल झांकियां निकाली जा रही हैं तो कहीं योगी-मोदी के मुखौटे पहने कांवड़िए मार्गों से गुजर रहे हैं। शिव भक्तों के स्वागत के लिए सजा शहरों का मुख्य मार्ग रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा रहा है। जगह-जगह कांवड़ सेवा शिविर स्थापित किए गए हैं।

सीबीआई ने बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा के दौरान हत्या के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया

सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद मई में हुई हिंसा के दौरान एक व्यक्ति की हत्या के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों-- प्रणब बरकैत, प्रीतम रॉय सरकार, रतन रॉय सरकार, लिटन शील, लिटन भौमिक, नकुल रॉय सरकार और विश्वजीत बर्मन को लगातार निगरानी के बाद कूचबिहार, जयपुर और कोलकाता से गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर सीबीआई ने तीन जिलों में आठ स्थानों पर समन्वित तलाशी ली, जहां वे सभी पकड़े गए। उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर 19 अगस्त, 2021 को इस मामले को अपने हाथ में लिया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश को किया संबोधित, बोलीं- नई जिम्मेदारी मेरे लिए बड़ा सौभाग्य, सबके प्रयास से उज्ज्वल भारत का होगा निर्माण

द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले संबोधन में ‘जोहार’ के पारंपरिक आदिवासी अभिवादन के साथ शुरू कर प्रसिद्ध ओडिया संत और कवि भीम भोई को उद्धृत करके हुए समापन तक भारत की समृद्ध आदिवासी विरासत को रेखांकित किया। आदिवासी वर्ग से भारत की पहली राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद संसद के केंद्रीय कक्ष में अपने 18 मिनट से अधिक के संबोधन में उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में हुई संथाल, पाइका, कोल और भील क्रांतियों का उल्लेख करके देश के स्वतंत्रता संग्राम में समुदाय के शानदार योगदान पर प्रकाश डाला।

बर्नार्ड मराक को फंसाया गया, वेश्यालय चलाने के आरोप राजनीति से प्रेरित: मेघालय भाजपा प्रमुख

मेघालय के तुरा शहर में वेश्यालय चलाने के आरोपी भाजपा के नेता बर्नार्ड एन मराक का बचाव करते हुए पार्टी ने दावा किया कि उन्हें फंसाया गया है और उनके खिलाफ आरोप हटा दिए जाने चाहिए। हालांकि, विपक्षी दल कांग्रेस ने मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है। पुलिस ने शनिवार को कहा था कि उसने तुरा के बाहरी इलाके में स्थित ईडनबारी में मराक के स्वामित्व वाले एक फार्महाउस से छह नाबालिगों को मुक्त कराया और 73 लोगों को गिरफ्तार किया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने एक बयान में कहा कि मराक की जान को खतरा है। मावरी ने कहा, ‘‘भाजपा ईडनबारी में की गई छापेमारी की निंदा करती है। बर्नार्ड मराक को फंसाया गया और बदनाम किया गया। ऐसा प्रतीत होता है कि वह राजनीतिक प्रतिशोध के शिकार हुए हैं।'' उन्होंने कहा कि मैं सरकार से मराक की रक्षा करने और उनके खिलाफ राजनीति से प्रेरित आरोपों को वापस लेने का अनुरोध करता हूं।’’ उल्लेखनीय है कि भाजपा, राज्य में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) गठबंधन का हिस्सा है, लेकिन उसने स्वायत्त जिला परिषद चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ा था।

श्रीलंका के राष्ट्रपति सचिवालय में 107 दिनों के बाद कामकाज शुरू

श्रीलंका के राष्ट्रपति सचिवालय में 107 दिनों के बाद सोमवार को कामकाज शुरू हो गया। उल्लेखनीय है कि देश में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान राष्ट्रपति सचिवालय के प्रवेश द्वार को प्रदर्शनकारियों ने नौ अप्रैल को बंद कर दिया गया था। इसके बाद नौ जुलाई को प्रदर्शनकारियों ने सचिवालय की इमारत में जबरन प्रवेश कर उस पर कब्जा कर लिया था। संकटग्रस्त राष्ट्र के नये राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के आदेश पर पिछले शुक्रवार को पुलिस और सुरक्षाबलों ने छापेमारी की और प्रदर्शनकारियों को हटाकर इमारत को अपने कब्जे में ले लिया था। अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति सचिवालय को प्रदर्शनकारियों के कब्जे से छुड़ाने के बाद सोमवार को उसके कर्मचारियों के लिए खोल दिया गया।

नंदी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला जिम्नास्ट टीम के कोच नियुक्त

रियो ओलंपिक 2016 में दीपा कर्माकर को ऐतिहासिक चौथे स्थान पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले जिम्नास्टिक कोच बिशेश्वर नंदी को विवादास्पद रोहित जायसवाल के स्थान पर बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया है। रोहित जायसवाल को पहले महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया था लेकिन जिम्नास्ट अरुणा बुद्धा रेड्डी ने उन पर उनकी अनुमति के बिना वीडियोग्राफी करने का आरोप लगाया था जिसके बाद उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से हटा दिया गया था।

बड़ी गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 255 अंक टूटा, निफ्टी में भी गिरावट

स्थानीय शेयर बाजार में सोमवार को पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी तेजी के सिलसिले पर ब्रेक लगा और सेंसेक्स 306 अंक टूटकर 56,000 अंक के स्तर से नीचे बंद हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट और विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी से बाजार नीचे आया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 306.01 अंक यानी 0.55 प्रतिशत के नुकसान के साथ 55,766.22 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.45 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,631 अंक पर बंद हुआ।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़