Evening News Brief: केंद्रीय मंत्रिमंडल से नकवी ने दिया इस्तीफा, फिर शादी के बंधन में बंधेंगे भगवंत मान

Naqvi
ANI
एकता । Jul 06, 2022 8:05PM
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बृहस्पतिवार को विवाह बंधन में बंधेंगे। पार्टी नेताओं ने इसकी पुष्टि की है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बृहस्पतिवार को विवाह बंधन में बंधेंगे। पार्टी नेताओं ने इसकी पुष्टि की है।

मोदी मंत्रिमंडल से मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया इस्तीफा, कैबिनेट की बैठक में पीएम ने की थी तारीफ


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दे दिया। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नकवी आखिरी बार शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और लोगों की सेवा में नकवी के योगदान की सराहना की। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के योगदान की भी सराहना की। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नकवी ने पार्टी मुख्यालय में नड्डा से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं में क्या और किस मुद्दे पर बात हुई इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया। लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस दौरान नकवी की भावी भूमिका को लेकर चर्चा हुई। ज्ञात हो कि नकवी अभी केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री हैं और राज्यसभा में भाजपा के उपनेता हैं। राज्यसभा में उनका कार्यकाल इसी साल सात जुलाई यानी बृहस्पतिवार को समाप्त हो रहा है। पिछले दिनों राज्यसभा के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में भाजपा ने उन्हें कहीं से उम्मीदवार नहीं बनाया था। तभी से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी उन्हें कोई नयी भूमिका सौंप सकती है।

दिल्ली में 28 जनवरी से 26 फरवरी तक शॉपिंग फेस्टिवल, CM केजरीवाल बोले- पूरी दुनिया से लोगों को करेंगे आमंत्रित


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बताया कि शहर में अगले साल 28 जनवरी से 26 फरवरी के बीच ‘दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल’ का आयोजन किया जाएगा और यह देश का ऐसा सबसे बड़ा महोत्सव होगा। उन्होंने बताया कि इसमें देश के साथ-साथ विदेशों से भी लोग शिरकत करेंगे और दिल्ली, उसकी संस्कृति, भोजन के बारे में जानने के साथ ही खरीदारी का लुत्फ़ उठाएंगे। इस आयोजन से रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार इस दौरान दिल्ली आने वाले लोगों को विशेष ‘पैकेज’ उपलब्ध कराने के लिए कई होटलों और विमानन कंपनियों से बात कर रही है। मुख्यमंत्री ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''यह भारत का सबसे बड़ा ‘शॉपिंग फेस्टिवल’ होगा और आने वाले कुछ वर्षों में हम इसे दुनिया का सबसे बड़ा ‘शॉपिंग फेस्टिवल’ बनाएंगे। इस दौरान दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा और उत्पादों पर भारी छूट भी दी जाएगी।''

7 जुलाई को शादी के बंधन में बंधेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल भी होंगे विवाह में शामिल


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बृहस्पतिवार को विवाह बंधन में बंधेंगे। पार्टी नेताओं ने इसकी पुष्टि की है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी की पंजाब इकाई के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने बताया, ‘‘मान साहब एक निजी समारोह में कल विवाह कर रहे हैं। उनका विवाह डॉ. गुरप्रीत कौर से होगा।’’ मुख्यमंत्री मान का यह दूसरा विवाह है। पहली पत्नी से उनका 2015 में तलाक हो चुका है। पहली पत्नी से उनके दो बच्चे हैं।

उच्चतम न्यायालय में 11 जुलाई को सुनवाई के बाद महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना


उच्चतम न्यायालय द्वारा शिवसेना के 16 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने वाली याचिका और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट द्वारा नए पार्टी सचेतक को मान्यता देने के अध्यक्ष के फैसले को चुनौती पर सुनवाई के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के राज्य मंत्रिमंडल में विस्तार की संभावना है। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय 11 जुलाई को सभी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। एक सूत्र ने बुधवार को बताया, “उच्चतम न्यायालय द्वारा सभी याचिकाओं पर सुनवाई के बाद मंत्रिमंडल के विस्तार की संभावना है।”

आम जनता को एक बार फिर से बड़ा झटका, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा


घरेलू रसोई गैस के दाम में बुधवार को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊर्जा की कीमतें ऊंचाई पर पहुंचने के बीच यह मई से एलपीजी कीमतों में तीसरी वृद्धि है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,053 रुपये हो गई है। यह पहले 1,003 रुपये थी। देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है। लिहाजा अब लोगों को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर ही खरीदना पड़ रहा है। सरकार सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने वाले लाभार्थियों को ही एलपीजी सब्सिडी दे रही है।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस का एक भी सदस्य नहीं

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस के एकमात्र सदस्य दीपक सिंह का कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो गया। इसके साथ ही विधानमंडल के इस उच्च सदन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब यहां देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस का वजूद पूरी तरह खत्म हो गया है। वर्ष 1887 में वजूद में आयी प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस के एकमात्र सदस्य दीपक सिंह का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उच्च सदन में इस पार्टी का अब कोई भी सदस्य नहीं रह गया है। परिषद के 135 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब देश की सबसे पुरानी पार्टी का इस सदन में कोई सदस्य नहीं रह गया है। कांग्रेस इस वक्त विधान परिषद में अपना कोई नुमाइंदा भेजने की स्थिति में भी नहीं है, क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में उसे 403 में से सिर्फ दो सीटों पर ही जीत मिली थी और उसे ढाई प्रतिशत से भी कम वोट मिले थे।

हिमाचल प्रदेश में बड़ी तबाही, कुल्लू में फटा बादल, भूस्खलन में कई हताहत


हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भारी बारिश और अचानक बाढ़ आने की अलग-अलग घटनाओं में बुधवार को कम से कम सात लोगों की जान जाने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि कुल्लू जिले में मलाना बिजली परियोजना में काम कर रहे 25 से अधिक कर्मचारियों को एक इमारत से बाहर निकाला गया। यह इमारत अचानक आयी बाढ़ में क्षतिग्रस्त हो गयी। जिले के मणिकरण में बादल फटने के कारण अचानक आयी बाढ़ में कम से कम चार लोगों के बह जाने की आशंका है और पार्वती नदी पर बना एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके अलावा भारी बारिश के बीच कुल्लू जिले के अलग-अलग हिस्सों में तीन लोगों के डूबने की आशंका है। राहत एवं बचाव अभियान जारी है।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ के कारण 25 लोगों की मौत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बुधवार को मूसलाधार बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ के कारण एक ही परिवार की छह महिलाओं सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद अधिकारियों को क्वेटा जिले में आपात स्थिति की घोषणा करनी पड़ी। प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के महानिदेशक नसीर अहमद नासर ने कहा कि सभी मौतें बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण हुईं। उन्होंने कहा, “मूसलाधार बारिश में कई लोग घायल भी हुए हैं।''

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: पंत करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर, कोहली शीर्ष-10 से बाहर


भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को जारी आईसीसी की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में पांच स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए जबकि खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली छह साल में पहली बार शीर्ष-10 से बाहर हो गए। कोविड-19 के कारण स्थगित और हाल में आयोजित पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पंत ने दोनों पारियों में 146 और 57 रन बनाए। पंत ने पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली हालांकि चार स्थान के नुकसान से बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर खिसक गए। वह पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। कोहली छह साल में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 से बाहर हुए हैं।

लंबे अरसे बाद एफआईआई की लिवाली से सेंसेक्स 617 अंक चढ़ा, निफ्टी भी एक प्रतिशत से अधिक मजबूत

घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 616 अंक से अधिक चढ़ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों की शुद्ध लिवाली के बीच यूरोपीय बाजारों में शुरुआती तेजी का बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 616.62 अंक यानी 1.16 प्रतिशत उछलकर 53,750.97 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 178.95 अंक यानी 1.13 प्रतिशत के लाभ के साथ 15,989.80 अंक पर बंद हुआ।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़