• पंजाब सरकार द्वारा स्मार्ट स्कूलों में रिसेप्शन बनाने का फैसला पहले चरण में, 88 लाख से अधिक की राशि जारी

स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व में सरकारी स्कूलों को नया रूप देने के लिए की जा रही कोशिशों के हिस्से के तौर पर अब स्मार्ट स्कूलों में आने वाले व्यक्तियों की सुविधा के लिए रिसेप्शन बनाने का फ़ैसला किया है। इस सम्बन्ध में पहले चरण के दौरान 735 स्मार्ट स्कूलों में रिसेप्शन तैयार करने के लिए 88 लाख रुपए से अधिक की राशि जारी कर दी गई है।

चंडीगढ़। स्कूल शिक्षा मंत्री  विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व में सरकारी स्कूलों को नया रूप देने के लिए की जा रही कोशिशों के हिस्से के तौर पर अब स्मार्ट स्कूलों में आने वाले व्यक्तियों की सुविधा के लिए रिसेप्शन बनाने का फ़ैसला किया है। इस सम्बन्ध में पहले चरण के दौरान 735 स्मार्ट स्कूलों में रिसेप्शन तैयार करने के लिए 88 लाख रुपए से अधिक की राशि जारी कर दी गई है।


इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ईशा कालिया ने 88.20 लाख रुपए की राशि जारी करने के लिए पत्र जारी कर दिया है। हरेक स्कूल के लिए 12,000 रुपए जारी किए गए हैं। लुधियाना जि़ले में सबसे अधिक 57 स्कूलों में रिसेप्शन बनाए जा रहे हैं।


प्रवक्ता के अनुसार पंजाब सरकार ने राज्य में अब तक 13000 के करीब स्मार्ट स्कूल बनाए हैं। इन स्कूलों में एजुकेशन पार्क, स्मार्ट क्लास रूम, बाला वर्क, कलर कोडिंग, डिजिटल डिसप्ले बोर्ड, टीचजऱ् बोर्ड ऑफ ऑनर, स्टूडैंट बोर्ड ऑफ ऑनर, सी.सी.टी.वी. कैमरे, लिसनिंग लैब स्थापित की गई हैं। अब इन स्कूलों में और बदलावों की प्रक्रिया भी आरंभ की गई है। इसके हिस्से के तौर पर अब स्मार्ट स्कूलों में रिसेप्शन बनाने का फ़ैसला किया है, जिससे बाहर से आने वाले व्यक्ति इस जगह पर आराम से बैठ सकें और हर तरह की सूचना प्राप्त कर सकें।