पलायन को देखते हुए रेलवे का बड़ा ऐलान, पूर्वांचल के लिए चलेंगी कुछ और ट्रेनें

पलायन को देखते हुए रेलवे का बड़ा ऐलान, पूर्वांचल के लिए चलेंगी कुछ और ट्रेनें

स्टेशनों और बसों में भीड़ भाड़ देखी जा रही है। रेलवे की ओर से यह लगातार आश्वासन दिया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी। फिर भी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

देश में कोरोना वायरस की बार फिर से लगातार बढ़ रहा है। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाई गई है। दिल्ली, महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए पाबंदियों को सख्त किया गया है।  इन पाबंदियों की वजह से काम-धंधे कम हुए है। इसके बाद एक बार फिर से पलायन शुरू हो गया है। प्रवासी श्रमिक कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू की गई पाबंदियों के बाद एक बार फिर से अपने गृह राज्य की ओर लौटने लगे हैं। इनमें सबसे ज्यादा पूर्वांचल और बिहार की ओर लौटने वाले यात्री हैं। स्टेशनों और बसों में भीड़ भाड़ देखी जा रही है। रेलवे की ओर से यह लगातार आश्वासन दिया जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी। फिर भी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

इसे भी पढ़ें: क्या कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बंद हो जाएंगी ट्रेनें? रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया जवाब

इन सबके बीच रेलवे ने कुछ नई ट्रेनों की घोषणा की है ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। रेलवे ने शुक्रवार से रविवार के बीच तीन और स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। ट्रेनों को समर स्पेशल कैटेगरी में चलाया जाएगा। ऐसे में जिनके पास कंफर्म टिकट होगा उन्हें यात्रा करने की अनुमति होगी। इन ट्रेनों के टिकट के लिए यात्री या तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर टिकट करा ले या फिर आरक्षण केंद्रों पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं। 04492 दिल्ली-दरभंगा स्पेशल 24 तारीख को रात 11:00 बजे दिल्ली से रवाना होगी और अगले दिन 11:00 बजे दरभंगा पहुंचेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा,  गोरखपुर, सिवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर के रास्ते दरभंगा जाएगी।

इसे भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें... रेलवे परिसर में मास्क पहनना जरूरी वरना भरना होगा भारी जुर्माना

ऐसे ही रेलवे ने एक और ट्रेन 04494 नई दिल्ली-सीतामढ़ी समर स्पेशल भी शुरू किया है। यह ट्रेन 24 तारीख की रात 11:55 पर दिल्ली से रवाना होगी और तीसरे दिन तड़के 2:10 पर सीतामढ़ी पहुंचेगी। यह ट्रेन भी मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, अयोध्या, बलिया, छपरा, मुजफ्फरपुर के रास्ते सीतामढ़ी जाएगी। 25 तारीख को भी दिल्ली से दरभंगा के लिए एक समर स्पेशल ट्रेन चलेगी। गाड़ी संख्या 04496 दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस कल रात 11:00 बजे प्रस्थान होकर अगले दिन 11:00 बजे दरभंगा पहुंचेगी। एक और ट्रेन 04498 नई दिल्ली सीतामढ़ी समर स्पेशल भी 25 तारीख को ही रात 11:55 पर रवाना होगी जो कि तीसरे दिन तड़के 2:10 पर सीतामढ़ी पहुंचेगी। उधर से लौटने के लिए भी इन ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।