मुंबई उपनगरीय यात्रियों को रेलवे की सौगात, आठ और एसी लोकल चलाने का ऐलान

मुंबई उपनगरीय यात्रियों को रेलवे की सौगात, आठ और एसी लोकल चलाने का ऐलान

इन आठ एसी सेवाओं के शुरू होने के साथ ही एसी ईएमयू सेवाओं की संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी। वर्तमान में यह 12 है। जिन नई 8 सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है उनमें चार अप दिशा की ओर है जबकि चार डाउन की ओर है तथा 1-1 प्रत्येक अप और डाउन दिशाओं के लिए होगी।

कोरोना महामारी के कम होने के साथ ही रेलवे ने मुंबई वासियों को नई सुविधा प्रदान करने का ऐलान किया है। दरअसल, पश्चिमी रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 8 नए अतिरिक्त वातानुकूलित एसी सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया है। आपको बता दें कि इन आठ एसी सेवाओं के शुरू होने के साथ ही एसी ईएमयू सेवाओं की संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी। वर्तमान में यह 12 है। जिन नई 8 सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है उनमें चार अप दिशा की ओर है जबकि चार डाउन की ओर है तथा 1-1 प्रत्येक अप और डाउन दिशाओं के लिए होगी।

इसको लेकर पश्चिमी रेलवे की ओर से ट्वीट भी किया गया है। ट्वीट में लिखा गया है कि मुंबई उपनगरीय यात्रियों की सुविधा के लिए, पश्चिम रेलवे 22/11/2021 से 8 अतिरिक्त एसी ईएमयू सेवाएं शुरू करेगा। इन नई एसी सेवाओं के साथ, पश्चिम रेलवे पर एसी ईएमयू सेवाओं की कुल संख्या मौजूदा 12 से बढ़कर 20 हो जाएगी। वहीं रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई सेवाओं में से एक विरार और चर्चगेट के बीच है जबकि 2 बोरीवली और चर्चगेट के बीच है। इसके अलावा एक गोरेगांव और चर्चगेट के बीच है। इसी तरह डाउन दिशा में 4 सेवाएं हैं जिनमें से एक चर्चगेट और नालासोपारा के बीच है जबकि दो चर्चगेट और बोरीवली के बीच है और एक चर्चगेट और गोरेगांव के बीच है। 

इसे भी पढ़ें: सफर में खाना ले जाने की झंझट खत्म, रेलवे ने फिर शुरू की ट्रेन में खाना परोसने की प्रक्रिया

हालांकि दो सेवाओं को रद्द करने का भी निर्णय लिया गया है। यह दोनों सेवाएं धीमी है। जिस सेवाओं को रद्द किया जा रहा है उनमें चर्चगेट और बांद्रा के बीच चलने वाली दो धीमी सेवाएं हैं। चर्चगेट से बांद्रा के लिए 9:07 पर जाने वाली लोकल ट्रेन तथा बांद्रा से चर्चगेट पर 9:45 पर जाने वाली लोकल ट्रेन को निरस्त किया गया है। वर्तमान में देखें तो पश्चिमी रेलवे की ओर से उपनगरीय सेवाओं की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है।  इन 8 ट्रेनों के शुरू होने के साथ ही उपनगरीय सेवाओं की कुल संख्या 1367 से बढ़कर 1373 हो जाएगी। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।