राजस्थान उपचुनाव : कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवारों का आज नामांकन

Rajasthan
29 मार्च होली का त्योहार बीतने के साथ ही राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए चुनावी सरगर्मियां तेज हो जाएंगी जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मंगलवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

जयपुर। 29 मार्च होली का त्योहार बीतने के साथ ही राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए चुनावी सरगर्मियां तेज हो जाएंगी जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मंगलवार को तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इन सीटों पर नामांकन का मंगलवार को आखिरी दिन है और कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशी कल ही नामांकन दाखिल करेंगे।

इसे भी पढ़ें: भारत में कोविड-19 के 56,211 नए मामले आए, 24 घंटे में 271 और मरीजों की मौत

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत 30 मार्च को चूरू, भीलवाड़ा व राजसमंद जिलों के दौरे पर रहेंगे जहां वे कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत जयपुर से हेलीकॉप्टर से सुबह 11 बजे सुजानगढ़ (चूरू) जाएंगे। इसके बाद उनका दोपहर 1.15 बजे सहाड़ा (भीलवाड़ा) तथा अपराह्न तीन बजे राजसमंद पहुंचने का कार्यक्रम है। पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस महासचिव व प्रदेश प्रभारी अजय माकन, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा व सचिन पायलट के भी उनके साथ जाने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने सुजानगढ़ सीट पर मनोज कुमार मेघवाल को उतारा है जो कि मास्टर भंवरलाल मेघवाल के बेटे हैं। मास्टर भंवर लाल गहलोत सरकार में काबिना मंत्री थे जिनके निधन से यह सीट खाली हुई है। पार्टी ने सहाड़ा सीट पर गायत्री देवी को प्रत्याशी बनाया है जो इसी सीट से पूर्व विधायक कैलाश त्रिवेदी की पत्नी हैं। त्रिवेदी के निधन से यह सीट खाली हुई है। वहीं राजसमंद सीट भाजपा के विधायक किरण माहेश्वरी के निधन से खाली हुई है।

इसे भी पढ़ें: इमरान खान ने वित्त मंत्री शेख को पद से हटाया, हम्माद अजहर को नया मंत्री चुना

कांग्रेस ने यहां पर अपेक्षाकृत नये चेहरे तनसुख बोहरा को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा के उम्मीदवार भी मंगलवार को पर्चा दाखिल करेंगे। पार्टी प्रवक्ता के अनुसार पार्टी ने सहाड़ा में रतनलाल जाट, सुजानगढ़ में खेमाराम मेघवाल व राजसमंद में दीप्ति माहेश्वरी मंगलवार को अपना अपना पर्चा दाखिल करेंगे। निवार्चन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राजस्थान के सुजानगढ़, चुरू और राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में अब तक कुल 16 उम्मीदवारों द्वारा 17 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं। 30 मार्च नामांकन करने का अंतिम दिन होगा। उन्होंने बताया कि प्राप्त सभी नामांकन पत्रों की 31 मार्च को जांच की जाएगी जबकि तीन अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 17 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा जबकि मतगणना दो मई को करवाई जाएगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़