Prabhasakshi
सोमवार, अक्तूबर 22 2018 | समय 19:41 Hrs(IST)

राष्ट्रीय

राजस्थान में चुनाव पास आये तो सरकार ने बदल दिये तीन मुस्लिम गांवों के नाम

By नीरज कुमार दुबे | Publish Date: Aug 10 2018 12:32PM

राजस्थान में चुनाव पास आये तो सरकार ने बदल दिये तीन मुस्लिम गांवों के नाम
Image Source: Google

राजस्थान विधानसभा चुनाव सर पर हैं और सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी भले चाहे कितने दावे कर रही हो कि वह चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ने जा रही है लेकिन हालिया कुछ घटनाएं दर्शाती हैं कि दरअसल चुनाव के मुद्दे कुछ और ही होने जा रहे हैं। अलवर में मॉब लिंचिंग की घटना के बाद जिस तरह दो समुदायों के नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप हुए थे वह लोग भूले नहीं हैं। अब खबर आ रही है कि राजस्थान के तीन गांवों इस्माइल खुर्द, मियां का बाड़ा और नरपाड़ा के नाम बदलकर क्रमश: पिचनवा खुर्द, महेश नगर और नरपुरा कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यह फैसला राजस्थान में विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले किया गया है। राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता वाली भाजपा सरकार सत्ता में है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि झुंझुंनू जिले के इस्माइल खुर्द का नाम बदलकर पिचनवा खुर्द, बाड़मेर जिले के मियां का बाड़ा का महेश नगर तथा जालौर जिले के नरपाड़ा का नरपुरा कर दिया गया है। रेल मंत्रालय, डाक विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा कोई आपत्ति नहीं जताने पर गृह मंत्रालय ने नाम बदले। इस संबंध में प्रस्ताव राजस्थान सरकार ने भेजा था। एक अन्य सूत्र ने बताया कि गांव वालों की मांग थी कि गांव के नाम के कारण निवासियों को शादी के रिश्तों में मुश्किलें हो रही हैं।
 
दूसरी ओर विपक्ष इसे साम्प्रदायिक रूप से विभाजन के प्रयास बता रहा है। विपक्ष का कहना है कि वसुंधरा राजे सरकार के पास पांच साल का कोई ऐसा काम नहीं है जिसे दिखा कर वह वोट मांग सके इसलिए ऐसे मुद्दों को हवा दी जा रही है जिनसे भावनात्मक लाभ लिया जा सके।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: