• भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर सीआईआई- एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को एस जयशंकर ने किया संबोधित, इन अहम मुद्दों पर दिया जोर

एस.जयशंकर ने भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर सीआईआई- एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा उन्होंने भारत-अफ्रीका के कई अहम मुद्दों पर जोर दिया।

भारतीय विदेश एस.जयशंकर दो दिन के तजाकिस्तान दौरे पर पहुंच गए हैं। इस दौरान उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद और अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठक में हिस्सा लेंगे। एस.जयशंकर ने तजाकिस्तान पहुंचने के बाद भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर सीआईआई- एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को संबोधित किया। एस जयशंकर ने भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर सीआईआई- एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा उन्होंने भारत-अफ्रीका के कई अहम मुद्दों पर जोर दिया। उन्होंने कहा भारत-अफ्रीका साझेदारी कोविड के बाद के परिदृश्य में अधिक महत्व रखती है।

सहयोगी गतिविधियों के क्षेत्र को किया रेखांकित

भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर सीआईआई- एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए एस.जयशंकर ने सहयोगी गतिविधियों के क्षेत्र को रेखांकित किया।

#OneEarthOneHealth दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए कहा स्वास्थ्य सहयोग के लिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता है।

कॉन्क्लेव के दौरान अपने संबोधन में एस.जयशंकर ने कहा डिजिटल डिलीवरी- 17 अफ्रीकी देश ई-विद्या भारती और ई-आरोग्य भारती, भारत के टेली-मेडिसिन और टेली-एजुकेशन प्रयासों में शामिल हो गए हैं। विदेश मंत्री ने इस दौरान ITEC और ICCR छात्रवृत्तियों के माध्यम से कौशल और क्षमता निर्माण पर भी जोर दिया।

अफगान के वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद दुशांबे हुए रवाना

एस.जयशंकर ने अफ्रीका और भारत के द्विपक्षीय संबंधों पर बोलते हुए कहा कि हरित अफ्रीका बनाने में मदद का आश्वासन दिया और साथ ही कहा कि हम समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है।

विदेश मंत्री ने कॉन्क्लेव को संबोधित करने के बाद अफगान के वित्त मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात के साथ ही वे अपनी दुशांबे यात्रा पर भी रवाना हो चुके है। एस.जयशंकर ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी। इसके बाद उन्होंने अपने ट्वीट में हाल के घटनाक्रम पर अफगान के वित्त मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर अपडेट की अफगान के वित्त मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर की प्रशंसा की और कहा कि कल अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठक का इंतजार कर रहा हूं।