सत्येंद्र जैन बोले, कोविड-19 के खिलाफ मास्क को ही ‘टीका’ मानना होगा

Satyendra Jain
लॉकडाउन की तुलना में मास्क पहनने के ज्यादा फायदे हैं। दिल्ली में पिछले दो दिनों में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले आए हैं। बुधवार को संक्रमण के 5673 और बृहस्पतिवार को 5739 मामले आए।

नयी दिल्ली। दिल्ली में पिछले दो दिनों से कोविड-19 के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वायरस का टीका उपलब्ध होने तक लोगों को मास्क को ही ‘टीका’ समझना चाहिए। मंत्री ने कहा कि अगर हर कोई मास्क पहने तो कुछ हद तक वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। लॉकडाउन की तुलना में मास्क पहनने के ज्यादा फायदे हैं। दिल्ली में पिछले दो दिनों में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले आए हैं। बुधवार को संक्रमण के 5673 और बृहस्पतिवार को 5739 मामले आए। जैन ने पीटीआई-से कहा, ‘‘लोगों को टीका उपलब्ध होने तक मास्क को ही टीका मानना चाहिए। अगर हर कोई मास्क पहने तो वायरस के प्रसार को बहुत हद तक रोका जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कपिल मिश्रा ने सत्येंद्र जैन से मांगी माफी, मानहानि से जुड़ा मामला हुआ बंद

लॉकडाउन की तुलना में मास्क के ज्यादा फायदे हैं।’’ दिल्ली सरकार ने और सघन तरीके से संपर्क का पता लगाने के संबंध में एक नयी रणनीति बनायी है और शहर में संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के लिए जांच बढ़ाने को भी एक वजह बताया है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों में बढोतरी के लिए त्योहार के दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने, ज्यादा मेल जोल और वायु गुणवत्ता खराब होने को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली में संक्रमण दर भी बृहस्पतिवार को 9.55 प्रतिशत दर्ज किया गया और संक्रमितों की कुल संख्या 3.75 लाख हो गयी। शहर में 30,952 मरीजों का उपचार चल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 27 और लोगों की मौतें होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,423 हो गयी है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़