सुप्रीम कोर्ट ने लगायी महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर को फटकार, बीजेपी के 12 विधायकों के सदन से निलंबन को असंवैधानिक बताया

 Maharashtra Assembly
रेनू तिवारी । Jan 28, 2022 11:03AM
सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र विधानसभा के 12 बीजेपी विधायकों के अनिश्चितकालीन निलंबन को 'असंवैधानिक और मनमाना' बताते हुए रद्द कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि निलंबन केवल चल रहे मानसून सत्र (जुलाई 2021) के लिए हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र विधानसभा के 12 बीजेपी विधायकों के अनिश्चितकालीन निलंबन को "असंवैधानिक और मनमाना" बताते हुए रद्द कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि निलंबन केवल चल रहे मानसून सत्र (जुलाई 2021) के लिए हो सकता है।

जुलाई 2021 में, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष भास्कर जाधव ने सदन में हंगामे के बीच अनियंत्रित व्यवहार के लिए 12 भाजपा विधायकों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: RRB NTPC Protest | बिहार में हिंसात्मक विरोध करने के लिए छात्रों को किसने भड़काया, खान सर के नाम से कनेक्शन, नया वीडियो जारी

भाजपा के 12 निलंबित विधायक संजय कुटे, आशीष शेलार, अभिमन्यु पवार, गिरीश महाजन, अतुल भटकलकर, पराग अलावनी, हरीश पिंपले, राम सतपुते, विजय कुमार रावल, योगेश सागर, नारायण कुचे और कीर्तिकुमार बांगड़िया थे।

इसे भी पढ़ें: पूरा जीवन देश के लिए न्यौछावर कर दिया था लाला लाजपत राय ने

स्पीकर जाधव ने तब समझाया था कि जब सदन स्थगित कर दिया गया था, तो विपक्षी नेता उनके केबिन में गए और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और भाजपा के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल के सामने उन्हें गाली दी।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़