शिमला नगर निगम चुनाव 16 जून को कराये जाएंगे

हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने शिमला नगर निगम के चुनाव 16 जून को कराने की घोषणा की है। राज्य चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

शिमला। हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने शिमला नगर निगम के चुनाव 16 जून को कराने की घोषणा की है। यह घोषणा उच्च न्यायालय द्वारा चुनाव की समय-सारणी 24 घंटे के भीतर जारी करने को लेकर दिए गए अल्टीमेटम के कुछ घंटों बाद आया है। राज्य चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद नगर निगम के क्षेत्रीय अधिकार वाले इलाके में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से प्रभावी हो गई है और यह 17 जून तक लागू रहेगी।

आयोग की अधिसूचना के मुताबिक 16 जून को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे के बीच वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 17 जून को होगी। इसमें कहा गया है कि नामांकन पत्र 2, 3 और 5 जून को भरे जाएंगे। छह जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 8 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। चुनाव पार्टी चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़ा जा रहा है। चुनाव आयोग उम्मीदवारों को विभिन्न चिन्ह आवंटित करेगा। इससे पहले सोमवार सुबह हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए राज्य चुनाव आयोग को शिमला नगर निगम के चुनाव कार्यक्रम 24 घंटे के भीतर घोषित करने 18 जून तक चुनाव कराने का निर्देश दिया था। मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने नगर निगम चुनाव टाल दिए थे।

न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान और न्यायमूर्ति चंदर भूषण बारोवालिया ने कहा कि मौजूदा नगर निगम के निर्वाचित और नामित निकाय को 4 जून 2017 को पांच साल की अवधि पूरी करने के बाद बने रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़