मतदाताओं को लुभाने के लिये उम्मीदवार कर रहे हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 9 2019 4:08PM
मतदाताओं को लुभाने के लिये उम्मीदवार कर रहे हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल
Image Source: Google

ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर इस चुनाव में राजनीति में पदार्पण कर रहे हैं। उन्हें कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली में भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधुड़ी और आप के युवा नेता राघव चड्ढा के खिलाफ मैदान में उतारा है।

नयी दिल्ली। दिल्ली में तीनों बड़ी पार्टियों के उम्मीदवार अधिक से अधिक मतदाताओं से संपर्क करने के साथ-साथ पार्टी के घोषणा पत्र को साझा करने से लेकर विरोधियों पर हमला करने के लिये सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। दिल्ली में सभी सातों सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है और तीनों पार्टियों के उम्मीदवार अपने एजेंडा को सामने रखने के लिये फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे मंचों का सहारा ले रहे हैं। दिल्ली में 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिये होने वाले मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, सभी तीन बड़ी पार्टियां भाजपा, कांग्रेस और आप सोशल मीडिया पर छा जाने के लिये पूरा जोर लगा रही हैं।दिल्ली में कुल 164 उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित से लेकर राजनीति में नए-नए आए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और बॉक्सर विजेंदर सिंह तक, सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म का अधिक से अधिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं।
भाजपा को जिताए

ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर इस चुनाव में राजनीति में पदार्पण कर रहे हैं। उन्हें कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली में भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधुड़ी और आप के युवा नेता राघव चड्ढा के खिलाफ मैदान में उतारा है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार शाम को विजेंदर के लिये रोड शो किया था जिसे उनके आधिकारिक फेसबुक एकाउन्ट पर लाइव स्ट्रीम किया गया था।  उन्होंने युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिये सोशल मीडिया पर भीड़ के प्रियंका गांधी या उनके साथ सेल्फी लेते हुए तस्वीरें डाली हैं। इस चुनाव में युवा मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। विजेंदर अपने फेसबुक और ट्विटर एकाउन्ट पर नियमित रूप से वीडियो और तस्वीरें डालते हैं ताकि ऑनलाइन तरीके से अधिक से अधिक मतदाताओं से जुड़ा जा सके। वह अक्सर टैगलाइन ‘हाथ का साथ’ का इस्तेमाल करते हैं। उनकी पार्टी का चुनाव चिह्न ‘हाथ’ है। 
क्रिकेटर से नेता बने गंभीर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वह भी मतदाताओं से जुड़ने के लिये लगातार वीडियो और तस्वीरें डाल रहे हैं। पूर्वी दिल्ली में उनका मुकाबला आप की आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से है। अपने फेसबुक एकाउन्ट पर गंभीर ने हाल में एक पोस्टर साझा किया था जिसमें उनकी तस्वीर के साथ संदेश लिखा है-- यहां पिकनिक मनाने नहीं आया हूं। बताऊंगा कि काम कैसे किया जाता है। राजनीति में हाल में कदम रखने वाले दोनों नेता फेसबुक और ट्विटर पर अपने प्रचार के कार्यक्रम को साझा करते हैं। उम्मीदवार अपनी पार्टियों की उपलब्धियों को लोगों के सामने रखने और अपने विरोधियों पर हमला करने के लिये भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप की पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार आतिशी ने दिल्ली में शिक्षा क्षेत्र में आप सरकार की उपलब्धियों को अपने सोशल मीडिया एकाउन्ट पर साझा किया है। उन्होंने अभिनेत्री स्वरा भास्कर के साथ भी अपनी तस्वीर साझा की है, जो उनका प्रचार कर रही हैं। आप के दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार राघव चड्ढा ने बॉलीवुड अभिनेत्री गुल पनाग के साथ अपनी तस्वीर साझा की है। पनाग दक्षिण दिल्ली में राघव चड्ढा का प्रचार कर रही हैं।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video