BMC चुनाव में मनसे और भाजपा के बीच संभावित गठबंधन की अटकलें तेज, राज ठाकरे संग मुलाकातों का दौर जारी

MNS
creative common
अभिनय आकाश । Aug 30, 2022 6:21PM
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने मंगलवार को मुंबई के दादर इलाके में स्थित अपने आवास शिव तीर्थ में मनसे प्रमुख से मुलाकात की। एक दिन पहले, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने शिव तीर्थ का दौरा किया।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे और बीजेपी के नेताओं के बीच मुलाकातों का दौर चल रहा है। जिसके बाद से ही मनसे और बीजेपी के बीच बीएमसी चुनाव में संभावित गठबंधन की अटकलें तेज हो गई हैं। शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के पतन से ठीक पहले राज ठाकरे ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर अपने चचेरे भाई उद्धव की पार्टी को निशाने पर लेने में अहम भूमिका निभाई। बीते चार महीने बीत जाने के बाद राज ठाकरे लाइमलाइट से लगभग बाहर चल रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागियों के एक समूह के साथ भाजपा सत्ता में है। लेकिन बीजेपी नेताओं ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों से पहले मनसे के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि शिंदे गुट के साथ राज ठाकरे का संगठन शिवसेना के मराठी वोट बैंक में अच्छी सेंधमारी कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के राहुरी में अग्निपथ भर्ती रैली में जोश, ऊर्जा से भाग ले रहे अभ्यर्थी : सैन्य अधिकारी

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने मंगलवार को मुंबई के दादर इलाके में स्थित अपने आवास शिव तीर्थ में मनसे प्रमुख से मुलाकात की। एक दिन पहले, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने शिव तीर्थ का दौरा किया, जबकि मनसे प्रमुख ने देवेंद्र फडणवीस से मालाबार हिल्स में उपमुख्यमंत्री के घर “सागर” में मुलाकात की थी। अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, बीएमसी चुनाव को लेकर दोनों पक्षों के बीच बातचीत अभी शुरुआती दौर में है। मनसे अध्यक्ष में, भाजपा को एक करिश्माई वक्ता दिखाई देता है जो उद्धव ठाकरे और शिवसेना के साथ गठबंधन करने वाले मराठा संगठन संभाजी ब्रिगेड को आक्रामक रूप से टक्कर दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: गणपति उत्सव के दौरान मुंबई के दौरे पर आयेंगे अमित शाह, शिंदे और फडणवीस से हो सकती है मुलाकात

राज ठाकरे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस को समान रूप से निशाने पर लेने में माहिर हैं। बीजेपी के एक नेता ने कहा, "राज ठाकरे बीजेपी के लिए सीटें जीतने में भले ही सक्षम नहीं हो, लेकिन उनकी सार्वजनिक रैलियों से महा विकास अघाड़ी के खिलाफ माहौल बनाने में मदद मिलेगी। भाजपा के एक नेता ने कहा कि मनसे प्रमुख की 10-12 बड़ी जनसभाएं भी उपयोगी साबित हो सकती हैं। गौरतलब है कि भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने अगस्त 2021 में ठाकरे के साथ बातचीत शुरू की थी, लेकिन राज्य में राजनीतिक मंथन के बाद इन चर्चाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। मनसे प्रमुख और भाजपा नेताओं के बीच हालिया बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की 5 सितंबर को मुंबई की यात्रा से पहले हुई थी। हालांकि, दोनों पक्षों ने कहा कि हाल की बैठकें शिष्टाचार भेंट थीं क्योंकि पिछले महीने मनसे प्रमुख की एक सर्जरी हुई थी। 

अन्य न्यूज़