सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. डेविड बेकर का निधन

St. Stephens Professor David Baker
प्रतिरूप फोटो
इतिहासकार और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. डेविड बेकर का सोमवार, 23 अगस्त को 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
इतिहासकार और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. डेविड बेकर का सोमवार, 23 अगस्त को 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। डॉ. बेकर ने 1969 में इतिहास के शिक्षक के रूप में सेंट स्टीफंस कॉलेज में नियुक्त हुए थे। उनके निधन की घोषणा सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर जॉन वर्गीज ने सोमवार को एक नोटिस के साथ की, जिसमें लिखा था, 'एक आइकन का निधन'।

प्रोफेसर जॉन वर्गीज ने लिखा, सेंट स्टीफंस कॉलेज में हम सभी के लिए विशेष रूप से इतिहास का अध्ययन करने वालों के लिए डॉ. बेकर एक ऐसे व्यक्ति थे, जिनकी हम प्रशंसा और सम्मान करते थे। ब्रिटिश इतिहास का उन्हें अद्भुत ज्ञान था। व्यावहारिक तौर पर समझाने के लिए वो कहानी सुनाया करता थे। मुझे उनकी कक्षाओं में जाना पसंद था, लेकिन इससे भी ज्यादा, मुझे उनके कमरे में ट्यूटोरियल पसंद थे। हिस्ट्री ऑनर्स (82 का बैच) के चौधरी डीके रॉय लिखते हैं, कॉफी के साथ वह कुकीज खिलाते और कभी कभी केक। जन्म से वह एक ऑस्ट्रेलियाई थे और उन्होंने एक भारतीय नागरिक बनना चुना।  

कॉलेज को अधिक समय दे सके, इसलिए वहीं अपना घर बना लिया और कभी वापस नहीं गए। एक अद्भुत शिक्षक थे और एक अद्भुत इंसान भी, वह रुद्र साउथ (हॉस्टल ब्लॉक) के वार्डन थे। किताबें उनका जुनून थीं, उनकी बुकशेल्फ किताबों से भरे होते थे। कभी-कभी मैं सोचता था कि क्या वास्तव में उन्होंने उन सभी किताबों को पढ़ा है, लेकिन उनकी जानकारी देखकर और हम सभी के साथ इसे साझा करने से मुझे कोई संदेह नहीं रह गया। डॉ. बेकर कुंवारे रहे और अपने छात्रों को परिवार की तरह मानते थे।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़