फास्ट फूड पैक से कूड़ा फैलाना बंद करें लोगः सरकार

सरकार ने फास्ट फूड पैकेटों से फैलने वाली गंदगी पर चिंता जताई है। उपभोक्ता मामलों के सचिव जेपी मीणा ने आज कहा कि शहर को साफ रखना सिर्फ सफाई कर्मियों का काम नहीं है।

सरकार ने फास्ट फूड पैकेटों से फैलने वाली गंदगी पर चिंता जताई है। उपभोक्ता मामलों के सचिव जेपी मीणा ने आज कहा कि शहर को साफ रखना सिर्फ सफाई कर्मियों का काम नहीं है, बल्कि 1.2 अरब उपभोक्ताओं को भी इसके लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि साफ सफाई अकेले सरकारी योजनाओं से लागू नहीं हो सकती, उपभोक्ताओं को भी इसमें योगदान करना होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय रेडिया और टेलीविजन पर ‘जागो ग्राहक जागो’ जैसे विज्ञापनों के जरिये ग्राहकों को जागरूक कर रहा है।

मीणा ने अपने मंत्रालय के स्वच्छता कार्यक्रम के मौके पर मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘फास्ट फूड पैकेट के जरिये कूड़ा कचरा हमारे लिए चिंता की बात है। हम उपभोक्ताओं को इस मुद्दे पर जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। शहर को साफ सुथरा रखना सिर्फ सफाई कर्मियों का काम नहीं है। उपभोक्ताओं को भी इसमें योगदान देना होगा। सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय और अन्य मंत्रालय साफ सफाई अभियान चला रहे हैं। मीणा ने कहा कि इसका मकसद स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार है। साफ सफाई अभियान में उपभोक्ताओं को प्रमुख भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कई तरह की गतिविधियां चलाई जा रही हैं। नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है। पुरानी फाइलों को हटाने का काम चल रहा है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़