लोकसभा चुनाव अभी हों तो गुजरात, महाराष्ट्र और बिहार में BJP को मिलेगी भारी जीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 30, 2018   10:43
लोकसभा चुनाव अभी हों तो गुजरात, महाराष्ट्र और बिहार में BJP को मिलेगी भारी जीत

ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर सकती है और बीजेपी की अगुवाई में एनडीए बिहार और महाराष्ट्र में भी अधिकांश लोकसभा सीटें जीत सकती है।

प्रेस विज्ञप्ति। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर सकती है और बीजेपी की अगुवाई में एनडीए बिहार और महाराष्ट्र में भी अधिकांश लोकसभा सीटें जीत सकती है। 

इन तीन राज्यों में 1 नवंबर से 14 नवंबर के बीच कराए गए सर्वे के मुताबिक यदि महाराष्ट्र में एक तरफ बीजेपी और शिवसेना के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन और दूसरी तरफ कांग्रेस और एनसीपी के बीच भी चुनाव पूर्व गठबंधन हो जाए तो ऐसी स्थिति में एनडीए लोकसभा की 48 सीटों में से 38 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को केवल 10 सीटें मिलने का अनुमान है।

इस सर्वे के मुताबिक अगर इन दलों के बीच कोई गठबंधन नहीं होता है तो मैदान पूरी तरह से बीजेपी के लिए खुला हुआ हो सकता है। सर्वे के मुताबिक ऐसी हालत में बीजेपी 30 सीटें जीत सकती हैं, शिवसेना को 8 तथा कांग्रेस और एनसीपी को 5-5 सीटें मिल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- मोदी को रोकने के लिए गठबंधन कर रहे सपा-बसपा और कांग्रेस जैसे दल: दिनेश शर्मा

वोट शेयर की बात करें तो इस सर्वे में बीजेपी को 31.49 फीसदी, शिवसेना को 20.36 फीसदी, कांग्रेस को 17.10 फीसदी, एनसीपी को 19.45 फीसदी और 'अन्य' को 11.6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटों में से एनडीए जिसमें बीजेपी, जनता दल (यूनाइटेड), राम विलास पासवान की एलजेपी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी शामिल है, 29 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है जबकि आरजेडी और कांग्रेस केवल 11 सीटें जीत सकती हैं। अगर दलों की बात करें तो सीटों का ब्यौरा इस प्रकार हो सकता है- बीजेपी-15, जेडी (यू)-9, एलजेपी-3 और आरएलएसपी-2, वहीं आरजेडी लोकसभा की 10 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट जा सकती है।

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 22 सीटें जीती थीं और उसके सहयोगी दल एलजेपी को 6 सीटें मिली थीं जबकि आरएलएसपी के खाते में 3 सीटें गई थीं। वहीं आरजेडी ने चार सीटों पर जीत हासिल की थी और जेडी (यू) और कांग्रेस को 2-2 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

इस बार सर्वे के अनुमान के मुताबिक बीजेपी को 28.35 फीसदी वोट मिल सकते हैं, आरजेडी को 24.38 फीसदी, जेडी (यू) को 16.77 फीसदी, कांग्रेस को 5.9 फीसदी, एलजेपी को 5.5 फीसदी, आरएलएसपी को 4.19 फीसदी, एनसीपी को 0.53 फीसदी और 'अन्य' को 14.38 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- तेलंगाना चुनावों में KCR को विश्वास, कहा- बनाएंगे गैर BJP-कांग्रेस वाली सरकार

गुजरात में सत्तारूढ़ बीजेपी इस बार फिर 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को दोहरा सकती है जब उसने लोकसभा की सभी सीटें जीत ली थी। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी इस बार भी सभी 26 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वोट शेयर की बात करें तो सर्वे के अनुमानों के मुताबिक बीजेपी को 54.93 फीसदी, कांग्रेस को 37.2 फीसदी और 'अन्य' को 7.87 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

गुरुवार को इंडिया टीवी पर प्रसारित ओपिनियन केवल बिहार, महाराष्ट्र और गुजरात पर केंद्रित रहा। पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के ओपिनियन पोल का प्रसारण बाद में किया जाएगा।

देश के 6 राज्यों के 171 संसदीय क्षेत्रों में इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल सर्वे कराया गया। यह सर्वे 18 से 60 साल के आयु वर्ग के 17,100 मतदाताओं (8732 पुरुष और 8368 महिलाओं) के बीच किया गया।

इस सर्वे के लिए जिन लोगों से बात की गई उनमें समाज के निचले स्तर के लोग जैसे, मोची, दर्जी, नाई, दैनिक मजदूर, प्रवासी श्रमिक, छोटे दुकानदार, मैकेनिक से लेकर मध्यम और उच्च स्तर पर जैसे डॉक्टर्स, रियल इस्टेट डीलर्स आदि शामिल हैं। इसमें एरर मार्जिन +/- 2.5 फीसदी रखा गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।