एससीओ सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी सुषमा स्वराज: विदेश मंत्रालय

Sushma Swaraj to attend SCO summit in Russia: MEA
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने के अंत में रूस के सोची में होने वाले शंधाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने के अंत में रूस के सोची में होने वाले शंधाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। यह सम्मेलन 30 नवंबर और 1 दिसंबर को होने वाला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि सुषमा स्वराज 30 नवंबर और 1 दिसंबर को रूस के सोची में होने वाले शंधाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वह 29 नवंबर को वहां पहुंचेंगी और 30 नवंबर को द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगी।

उन्होंने कहा कहा कि सुषमा इस दौरान रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव की ओर से आयोजित भोज में भी शामिल होंगी। कुमार ने कहा कि सुषमा का एक दिसंबर को शिष्टमंडल के प्रमुखों के साथ सीमित लोगों के लिये निर्धारित बैठक में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है और इसके बाद प्रारंभिक सत्र का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि इसी शाम विदेश मंत्री शिष्टमंडल के सभी सदस्यों के लिये रूसी प्रधानमंत्री की ओर से आयाजित भोज में हिस्सा लेंगी। वह दो दिसंबर को सोची से रवाना होंगी और उसी दिन दिल्ली पहुंच जायेंगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सुषमा का चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ 11 दिसंबर को बैठक करने का कार्यक्रम है और इस बैठक के बारे में कार्यक्रम की रूपरेखा अभी तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत शंघाई सहयोग संगठन के देशों के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देता है और वह इसी वर्ष जून में इस संगठन का पूर्णकालिक सदस्य बना है। हम संगठन के देशों के साथ राजनीतिक, आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच सम्पर्क को विशेष स्थान देते हैं। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़