छत्तीसगढ़ में इस वर्ष अब तक 288 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

Swine flu
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
मिश्रा ने बताया कि रायपुर जिले में पिछले महीने एच1एन1 वायरस से 46 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। जबकि आठ अन्य मरीज जिनकी मौत हुई हैं उन्हें अन्य बीमारियां भी थीं। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक 168 मामले सामने आए हैं।

छत्तीसगढ़ में इस वर्ष अब तक 288 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से ज्यादातर मामले पिछले ढाई महीने में सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण एक मरीज की मौत की सूचना मिली है, जबकि आठ अन्य मरीज जिनकी मौत हुई , उन्हें अन्य बीमारियां भी थीं।

उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य सचिव को स्थिति की समीक्षा करने और इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है। राज्य में महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि राज्य में एक जनवरी से शुक्रवार तक कुल 288 रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। शुक्रवार तक राज्य में 74 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

मिश्रा ने बताया कि रायपुर जिले में पिछले महीने एच1एन1 वायरस से 46 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। जबकि आठ अन्य मरीज जिनकी मौत हुई हैं उन्हें अन्य बीमारियां भी थीं। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक 168 मामले सामने आए हैं। वहीं दुर्ग जिले में 32, बिलासपुर में 14, राजनांदगांव में 11, रायगढ़ में 9 तथा बलौदाबाजार और धमतरी में आठ-आठ मामले सामने आए हैं। मिश्रा ने बताया कि इसके साथ ही बस्तर और महासमुंद जिले में छह-छह, जांजगीर-चांपा में चार, कांकेर और गरियाबंद में तीन-तीन, दंतेवाड़ा, मुंगेली, सरगुजा और बेमेतरा में दो-दो तथा बालोद, कवर्धा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सुकमा और बीजपुर में एक-एक मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़