• राजधानी भोपाल में बिक रहा है सबसे महंगा पेट्रोल, यह हैं कारण

सुयश भट्ट Jun 08, 2021 20:21

पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि पेट्रोल के बेस प्राइज पर केंद्र सरकार के टैक्स लगाने के बाद प्रदेश की सरकार भी टैक्स लगाती हैं। वहीं इसके साथ साथ सेस भी लगाया जाता है जिस कारण रेट बढ़ जाता है।

भोपाल। मध्यप्रदेश में पेट्रोल की कीमत आसमान तक पहुच गई है। प्रदेश के सभी जिलों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार हो गए है। वहीं राजधानी भोपाल में भी 6 जून रविवार को पेट्रोल के दाम 103.17 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में विपक्ष मुद्दा विहीन है, इसलिए करता है अनर्गल बातें: नरोत्तम मिश्रा

बता दें कि देश में सबसे महंगा पेट्रोल भोपाल में बिक रहा है। एक तरफ कोरोना संक्रमण की मार चल रही है वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल डीजल के दाम में हुई इस वृद्धि से परेशानियां बढना शुरू हो गई है। 

पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि पेट्रोल के बेस प्राइज पर केंद्र सरकार के टैक्स लगाने के बाद प्रदेश की सरकार भी टैक्स लगाती हैं। वहीं इसके साथ-साथ सेस भी लगाया जाता है जिस कारण रेट बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश पूरी तरह से कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार है: मंत्री विश्वास सारंग

वहीं बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश में 33 फीसदी वैट वसूला जा रहा है। यह मणिपुर, तेलंगाना और राजस्थान के बाद सबसे ज्यादा है। सन 2019-20 में राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट के जरिए 10,720 करोड़ रुपए कमाए थे। वहीं अभी सन 2020-21 में दिसंबर तक 8,038 करोड़ की कमाई हो चुकी है।