तीसरे चीते ने बड़े बाड़े में शिफ्ट होते ही किया शिकार, अब आएगी मादा की बारी

kuno
ANI Image
रितिका कमठान । Nov 21, 2022 2:52PM
मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को शिफ्ट करने का काम जारी है। नर चीतों को बाड़ों में शिफ्ट किया जा चुका है। नर चीते यहां अपना शिकार भी सफलता से कर रहे है, जिससे पता चलता है कि बड़े बाड़ों में शिफ्ट होने के बाद चीते यहां के माहौल में ढल गए है।

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए चीतों को धीरे धीरे बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। ये चीते इस बाड़े में आराम से रह सकें इसके लिए उन्हें धीरे धीरे बाड़ों में भेजा जा रहा है। कूनो नेशनल पार्क में अब तक तीन चीते रिलीज हो चुके है मगर पांच मादा चीतों को रिलीज करने पर विचार जारी है।

वहीं जिन चीतों को कुछ समय पूर्व ही बाड़ों में छोड़ा गया था, उन्होंने भी बड़े बाड़े में अपना शिकार किया है। उन्होंने 20 नवंबर की शाम को एक चीतल का शिकार किया है। शिकार करने के लिए चीतों ने दौड़ लगाई। इस संबंध में कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों ने भी पुष्टि की है। बता दें कि तीसरे चीते को हाल ही में यानी 18 नवंबर को ही बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया है।

इस बाड़े में शिफ्ट होने के बाद 20 नवंबर को उसने अपना पहला शिकार किया। वहीं वो अन्य दो चीतों के साथ भी मिल-जुल गया है। तीनों चीतों के बीच आपसी तालमेल भी अच्छे से बना हुआ है। 

अब मादा चीतों को छोड़ने की तैयारी

चीतों को भारत आए लंबा समय बीत चुका है। इनकी क्वारंटाइन समय सीमा भी समाप्त हो चुकी है। इसके बाद भी अब तक इन पांच मादा चीतों को बड़े बाड़ों में शिफ्ट नहीं किया गया है। अधिकारी अभी ये पता करने में जुटे हैं कि पहले किसे बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जाए। ये तय करने के लिए कूनो के अधिकारियों ने कुछ समय पूर्व ही बैठक भी की थी।

नर चीतें नए बाड़ों में रमे

इन तीन नर चीतों के बड़े बाड़ों में शिफ्ट होने के बाद से वो नए माहौल में खुद को ढ़ाल चुके है। बड़े बाड़े में खुद को ढालने के बाद विशेषज्ञ उन्हें लेकर आश्वस्त है। विशेषज्ञ पूरी तसल्ली करने के बाद ही मादा चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट करेंगे। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि अगले सात से 10 दिनों में उन्हें भी बड़े बाड़ों में छोड़ा जाएगा।

अन्य न्यूज़