तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम जम्मू-कश्मीर में बड़ा मंदिर बनाएगा

 Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में एक मंदिर और इससे जुड़े भवनों के निर्माण के लिए तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) को 40 वर्षों के लिए करीब 25 हेक्टेयर भूमि लीज के आधार पर आवंटित करने के एक प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी।

जम्मू। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में एक मंदिर और इससे जुड़े भवनों के निर्माण के लिए तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) को 40 वर्षों के लिए करीब 25 हेक्टेयर भूमि लीज के आधार पर आवंटित करने के एक प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। प्रस्ताव को प्रशासनिक परिषद् ने मंजूरी दी जिसकी बैठक उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि करीब 25 हेक्टेयर की भूमि पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक परिसर, एक ‘वेदपाठशाला’, एक आध्यात्मिक/ योग केंद्र, एक कार्यालय, आवासीय परिसर और पार्किंग क्षेत्र होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इसमें चिकित्सा एवं शिक्षा केंद्र भी बनाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने निर्वाचन आयोग की निंदा की, अदालत जाने की धमकी दी

तमिलनाडु सरकार ने टीटीडी कानून, 1932 के तहत एक बोर्ड टीटीडी का गठन किया है, जो धर्मार्थ संगठन है और यह आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र में गतिविधियों को अंजाम देता है। प्रवक्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में टीटीडी के आने से पर्यटन की क्षमता और खासकर जम्मू मेंश्रद्धालुओं के लिए पर्यटन बढ़ेगा, जिसे मंदिरों के शहर के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि इससे आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़