#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 05 Mar 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Mar 5 2019 5:42PM
#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 05 Mar 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 05 Mar 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

यहाँ सुनें दिनभर की बड़ी ख़बरें

AAP के साथ गठबंधन से शीला दीक्षित का साफ इनकार, बोलीं अकेले लड़ेंगे चुनाव

एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय राजनीति में पनपे हालातों को देखते हुए दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चाहते थे कि आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया जाए। इसी को लेकर आज राहुल गांधी के सरकारी आवास में बैठक बुलाई गई। इसी बीच नाम न लिए जाने की शर्त पर सूत्र ने बताया कि दोनों पार्टियों के बीच में 3-3 सीटों को लेकर फॉर्मूला सामने आ रहा है और दिल्ली की बची हुए एक सीट को शत्रुध्न सिन्हा या फिर यशंवत सिन्हा के लिए छोड़ी जा सकती है।

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर पूर्व सेना प्रमुख का खुलासा, दिग्विजय को भी लताड़ा



मोदी सरकार में विदेश राज्य मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक को लेकर बड़ा बयान दिया। बता दें कि वीके सिंह ने कहा है कि वायुसेना द्वारा जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एयर स्ट्राइक की गई थी वो महज एक ही स्थान पर हुई थी। हालांकि, खबरों के मुताबिक वायुसेना ने मुजफ्फराबाद, चकोटी और बालाकोट में मौजूद आतंकियों के बंकरों को खाक किया था।इसी के साथ उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक को बड़ी ही सावधानी पूर्वक अंजामा दिया था। 

भाजपा की वेबसाइट हैक, PM की तस्वीर के साथ अभद्र भाषा का हुआ इस्तेमाल

भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट कथित तौर पर हैक कर ली गई है। वेबसाइट हैक होने का पता जैसे ही बीजेपी को चला तो उन्होंने वेबसाइट पर काम शुरू कर दिया और साइट ओपन करने पर सामने नजर आता है कि असुविधा के लिए खेद है, लेकिन वेबसाइट में इस समय काम चल रहा है। हम जल्द ही ऑनलाइन आएंगे। इसी बीच कांग्रेस का सोशल मीडिया देखने वाली दिव्या स्पंदना ने ट्वीट करके कहा कि भाईयों और बहनों अगर आपने अभी तुरंत बीजेपी की वेबासाइट नहीं देखी तो आप बहुत कुछ खो दोगें। इसके साथ ही आपको बता दें कि जिस वक्त भारतीय जनता पार्टी की वेबसाइट हैक हुई तो उसमें अभद्र भाषा के कई सारे मैसेज सामने दिखाई दे रहे थे साथ ही साथ प्रधानमंत्री की तस्वीर का गलत इस्तेमाल दिखाया गया।

नौसेना प्रमुख ने कहा आतंकवादी समुद्री रास्तों से कर सकते हैं हमला

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने मंगलवार को कहा कि पुलवामा हमले को भारत को अस्थिर करने की चाहत रखने वाले ‘‘एक देश से सहायता प्राप्त’’ चरमपंथियों ने अंजाम दिया था। लांबा ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्रीय संवाद में रक्षा क्षेत्र से जुड़े वैश्विक विशेषज्ञों और राजनयिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षों में क्षेत्र ने कई तरह का आतंकवाद देखा है और विश्व के इस हिस्से में कुछ ही देश इसकी जद में आने से बच पाए हैं।नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारत को हालांकि ‘‘काफी अधिक गंभीर’’ आतंकवाद का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा, ‘हाल में लगभग तीन सप्ताह पहले जम्मू कश्मीर में चरमपंथी हमला हुआ। इस हिंसा को भारत को अस्थिर करने की चाहत रखने वाले एक देश से सहायता प्राप्त चरमपंथियों ने अंजाम दिया।’

राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को दिया बड़ा झटका, वापस लिया GSP का दर्जा



अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस को जनरलाइज सिस्टम आफ प्रेफरेंस (जीएसपी) कार्यक्रम के तहत लाभकारी विकासशील देश के रूप भारत और तुर्की को दी गई उपाधी को समाप्त करने के अपने इरादे से अवगत कराया। ट्रंप ने दलील दी कि भारत, अमेरिका को यह आश्वासन देने में विफल रहा है कि वह विभिन्न क्षेत्रों में अपने बाजारों को न्यायसंगत एवं उचित पहुंच प्रदान करेगा।

केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने कहा, सेना के मनोबल को गिराने के लिए कांग्रेस नेताओं में चल रही है प्रतियोगिता

पाकिस्तान में वायुसेना की कार्रवाई के संदर्भ में कांग्रेस नेताओं के बयानों की कड़ी आलोचना करते हुए भाजपा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं में सेना का मनोबल गिराने की प्रतियोगिता चल रही है और उन्हें सेना और वायुसेना पर विश्वास नहीं है। केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस के नेताओं को भारत की सेना और वायुसेना पर विश्वास नहीं है लेकिन दूर कहीं कुछ छपता है तो उन पर विश्वास होता है। उन्होंने जोर दिया कि कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी पाकिस्तान के रेडियो और टेलीविजन पर ‘टॉप हेडलाइंस’ बनती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, विपक्ष के लिए गरीबी है मानसिक अवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर मंगलवार को तंज कसते हुए कहा कि जिन्हें रात को भूखे पेट सोने का दर्द नहीं पता, उनके लिए यह एक मानसिक अवस्था हो सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष पर हमला तेज करते हुए मोदी ने कहा कि कुछ लोगों के लिए गरीबी फोटो खिंचवाने का केवल एक अवसर भर होती है। वह असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना ‘प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना’ शुरू करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य समाज के उस वर्ग का उत्थान करना है जिसे अनदेखा और भगवान की दया पर छोड़ दिया गया है। उन्होंने (कांग्रेस) गरीबी हटाओ का नारा दिया। कुछ लोगों ने खुद को कामगारों के मसीहा के रूप में पेश किया। लेकिन अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने इस तरह की एक योजना शुरू नहीं की।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video