#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 02 Mar 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Mar 2 2019 4:00PM
#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 02 Mar 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 02 Mar 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

मोदी सरकार ही कर सकती है आतंकवाद का मुकाबला, मिलेंगी 282 से अधिक सीटें

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में 282 से भी अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 282 सीटें जीतीं थीं। हमें पूरा भरोसा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में यह संख्या इससे अधिक ही रहेगी। उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार ही है जो आतंकवाद का मुकाबला कर सकती है और देश को मजबूत नेतृत्व दे सकती है।

करगिल अभियान के हीरो एयर मार्शल नांबियार को पश्चिमी वायु कमान प्रमुख नियुक्त किया

कारगिल अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने शुक्रवार को भारतीय वायुसेना की पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का कार्यभार संभाला। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नांबियार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के छात्र रहे हैं। वह 11 जून, 1981 को युद्धक पायलट के रूप में वायु सेना की फ्लाइंग इकाई में शामिल हुए।



दिल्ली की लोकसभा सीटों के लिए AAP ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम

कांग्रेस के साथ गठबंधन की अटकलों को विराम देते हुए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सात सीटों में से छह पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शनिवार को कर दी। आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूर्वी दिल्ली से आतिशी चुनाव लड़ेंगी। उत्तर-पश्चिम दिल्ली से गुग्गन सिंह, दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पूर्व सीट से दिलीप पांडेय, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता और नयी दिल्ली सीट से ब्रजेश गोयल चुनाव लड़ेंगे।

केन्द्र के प्रतिबंध के बाद कश्मीर में कई जगह जमात-ए-इस्लामी से जुड़ी सम्पत्तियां सील

केंद्र द्वारा ‘जमात-ए-इस्लामी’ संगठन पर पांच साल का प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अधिकारियों ने कश्मीर में संगठन से जुड़ी कई सम्पत्तियों को सील कर दिया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ‘जमात-ए-इस्लामी’ के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं के आवास सहित कई अन्य सम्पत्तियां शुक्रवार रात को शहर और घाटी के कई इलाकों में सील कर दी गईं। उन्होंने बताया कि ‘जमात-ए-इस्लामी’ के नेताओं के बैंक खाते भी सील कर दिए गए हैं।

ICICI- वीडियोकॉन मामला: चंदा कोचर, उनके पति EC के समक्ष हुए पेश



आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर बैंक धोखाधड़ी से जुड़े धन-शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष शनिवार को पेश हुए। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से कोचर के ठिकानों पर की गई छापेमारी के एक दिन बाद दोनों केंद्रीय एजेंसी के बलार्ड एस्टेट कार्यालय पहुंचे। अधिकारियों ने कहा कि जांच अधिकारी धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत कोचर और उनके पति के बयान दर्ज करेंगे। 

राष्ट्रपति ने जम्मू कश्मीर में सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का आदेश जारी किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर में सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का लाभ देने वाला आदेश शुक्रवार रात जारी कर दिया। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में यह आदेश जारी करने का निर्णय होने के बाद इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके साथ ही, सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़ों को दस प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था जम्मू कश्मीर में भी लागू हो गई। 

अमित शाह ने की विजय संकल्प बाइक रैली की शुरू



लोकसभा चुनाव अभियान के तहत भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को उमरिया से देशव्यापी विजय संकल्प बाइक रैली की शुरूआत करेंगे। भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कल एकदिवसीय प्रवास पर मध्य प्रदेश में रहेंगे, जहां वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इस दौरान वे विजय संकल्प बाइक रैली का शुभारंभ करेंगे।

सेना को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर ए तैयबा का आतंकवादी गिरफ्तार

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक संदिग्ध आतंकवादी को शुक्रवार को यहां गिरफ्तार कर लिया गया जो कथित रूप से हथियार छीनने के एक मामले में शामिल था। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर पुलिस की एक विशेष टीम ने एक गुप्त सूचना के आधार पर बारजुला में बोन एंड ज्वाइंट हास्पिटल के पास एक व्यक्ति को पकड़ा। प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी की पहचान शौकत अहमद खान उर्फ औमेर भाई के तौर पर हुई है जो मध्य कश्मीर के बडगाम जिले का निवासी है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video