दिनभर के प्रमुख समाचार | Top news headlines in hindi

Top news in hindi
प्रतिरूप फोटो
25 अगस्त बुधवार शाम छह बजे तक की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार- अफगान भारत सीडीएस अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का अंदेशा था। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने पंजाब में गन्ने की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल किये जाने के फैसले को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा ।

25 अगस्त बुधवार शाम तक की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

अफगान भारत सीडीएस अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का अंदेशा था, जिस तेजी से हुआ उसने चौंकाया

सीडीएस नयी दिल्ली, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को कहा कि तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान से किसी भी संभावित आतंकवादी गतिविधि के भारत की तरफ आने पर सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने इसके साथ ही सुझाव दिया कि ‘क्वाड’ राष्ट्रों को आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध में सहयोग बढ़ाना चाहिए।

गन्ने की कीमत 400 रुपये करने का वादा कर सत्ता में आई उप्र की भाजपा सरकार ने कुछ नहीं किया

नयी दिल्ली,कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने पंजाब में गन्ने की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल किये जाने के फैसले को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि 400 रुपये प्रति क्विंटल का दाम देने का वादा करके सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)सरकार ने गन्ने की कीमत एक फूटी कौड़ी भी नहीं बढ़ाई।

चूड़़ी विक्रेता नाबालिग छात्रा के लैंगिक उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में भीड़ द्वारा नाम पूछे जाने के बाद पीटे गए चूड़ी विक्रेता को पुलिस ने 13 वर्षीय स्कूली छात्रा के कथित लैंगिक उत्पीड़न और दस्तावेजों की जालसाजी के आरोपों में गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सरकार ने गन्ने का एफआरपी बढ़ाकर 290 रुपये क्विंटल किया

चीनी का बिक्री मूल्य बढ़ाने से इनकार नयी दिल्ली,केंद्र सरकार ने बुधवार को 2021-22 के नये विपणन सत्र के लिए गन्ने का उचित और लाभकारी (एफआरपी) मूल्य पांच रुपये बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। हालांकि, इसके साथ ही सरकार ने चीनी के बिक्री मूल्य में तत्काल बढ़ोतरी से इनकार किया है।

एएमयू कुलपति ने कल्याण सिंह के निधन पर व्यक्त किया शोक विरोध में लगे पोस्टर

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय एएमयू के कुलपति के शोक व्यक्त किए जाने को शर्मनाक बताने वाले पोस्टर चिपकाए जाने पर प्रदेश सरकार ने बुधवार को कहा कि मामले की जांच के बाद ऐसी तालिबानी सोच रखने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस सरकार ने भी मौद्रिकरण किया, राहुल ने उन प्रस्तावों को क्यों नहीं फाड़ा

सीतारमण मुंबई, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को छह लाख करोड़ रुपये की मौद्रिकरण पाइपलान की आलोचना करने वालों पर तीखा हमला करते हुए कहा कि क्या कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस तरह की पहल के बारे में कोई जानकारी रखते हैं।

संपत्ति देश की है, भाजपा या मोदी की नहीं: ममता बनर्जी

एनएमपी पर ममता का हमला कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को राष्ट्रीय मौद्रिकरण पाइपलाइन (एनएमपी) नीति को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए दावा किया कि यह देश की संपत्ति बेचने की साजिश है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या भाजपा की संपत्ति नहीं हैं।

महाराष्ट्र शिवसेना सांसद हमला उद्धव-राणे विवाद

शिवेसना सांसद विनायक राउत के बंगले पर बोतलें फेंकी गईं मुंबई,महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के मालवन में शिवसेना सांसद विनायक राउत के बंगले पर कुछ अज्ञात लोगों ने सोडा पानी की बोतलें फेंकी। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग के 15,000 करोड़ रुपये के एफडीआई प्रस्ताव को मंजूरी

नयी दिल्ली,सरकार ने बुधवार को कनाडा के पेंशन कोष की अनुषंगी एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट होल्डिंग लि. के 15,000 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह प्रस्ताव बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के लिये है।

जी-7 देशों के प्रभावशाली सांसद अफगान संकट पर गुट की बैठकों में भारत को आमंत्रित किए जाने के पक्षधर

वाशिंगटन, जी-7 देशों के प्रभावशाली सांसदों ने इस गुट की बैठकों में भारत को आमंत्रित किए जाने की अपील की है। इन बैठकों का मकसद अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वैश्विक सुरक्षा एवं क्षेत्रीय स्थिरता के लिए एक संयुक्त मोर्चा विकसित करना है।

भारत नागल और रामकुमार यूएस ओपन के क्वालीफायर्स में हारे

न्यूयॉर्क,भारत के सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन दोनों यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट क्वालीफायर्स के पुरुष एकल के पहले दौर में हारकर बाहर हो गये। इस तरह से भारतीय टेनिस खिलाड़ियों का ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिताओं में संघर्ष भी जारी रहा।

फर्टिलिटी इंडस्ट्री का सही तरीके से विनियमन नहीं, भावी माता-पिता को हो सकती है मुश्किल

शार्लोट्सविले/ सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका),भ्रूणविज्ञानी जोसेफ कोनाघन जब चार मार्च, 2018 को सैन फ्रांसिस्को के पैसिफिक प्रजनन केंद्र में काम पर पहुंचे, तो कुछ भी गड़बड़ नहीं था। उन्होंने केंद्र के क्रायोजेनिक टैंकों का नियमित निरीक्षण किया जिनमें जैविक रूप से अपनी संतान होने की उम्मीद लगाए ग्राहकों के लिए अंडों एवं भ्रूणों को जमे हुए रूप में भंडारण कर रखा गया था।

बच्चों में वयस्कों के मुकाबले लंबे समय तक बीमारी के लक्षण दुर्लभ

लंदन,जब कोविड-19 महामारी फैली तो जल्द ही यह साफ हो गया कि बुजुर्ग लोगों के गंभीर रूप से बीमार पड़ने का खतरा अधिक है। निश्चित तौर पर कुछ बीमारियां हैं जिनके लिए उम्र स्पष्ट तौर पर जोखिम की बड़ी वजह है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़