धौलाधार महोत्सव में पौधा वितरण के साथ किया गया वृक्षारोपण, हरियाली बढानें का दिया गया संदेश

Tree plantation
21 तारीख को अंतराष्ट्रीय वन्य दिवस के अवसर पर धौलाधार महोत्सव में उपस्थित हुए गणमान्यों नें पहाड़ पर ट्रैकिंग का लुत्फ़ उठाया और साथ ही साथ पौधारोपण का कार्य किया ।क्षेत्रीय लोगों का कहना था कि धौलाधार के जंगलों में समय-समय पर आग लग जाने से भी विगत वर्षों में काफी नुकसान हुआ है।

हिमाचल प्रदेश में कला, साहित्य, खाद्य एवं साहसिक पर्यटन महोत्सव के साथ पर्यावरण संवर्धन हेतु जोरदार संदेश दिया गया। 20 और 21 तारीख को आयोजित धौलाधार महोत्सव में देश की नामचीन हस्तियों नें  हिस्सा लिया। इसमें  राष्ट्रीय,अंतरराष्ट्रीय लेखकों, चिंतकों और प्रकाशकों, संगीत और सिनेमा, मीडिया जगत से जुड़े लोगों के साथ-साथ पर्यावरण कर्मियों नें शिरकत  किया  और जीवन के विभिन्न आयामों पर गहन मंथन हुआ। इसमें सबसे अनोखी बात यह रही कि हरियाली क्रांति की टीम नें भी अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराई।

पौधा वितरण  के साथ-साथ किया गया वृक्षारोपण 

20 मार्च को धौलाधार महोत्सव के शुरुआत के समय पीपल बाबा के नेतृत्व वाली Give me trees trust के प्रशिक्षित पर्यावरण कर्मियों ने धौलाधार महोत्सव में आये लोगों को  किचन गार्डनिंग का पैकेट, कम्पोस्ट खाद व  इंडोर प्लांटिंग से जुड़े पौधे और बड़े पौधे जूट के बैग में रखकर गिफ्ट दिया। साथ ही साथ हरियाली बढ़ाने से जुड़े इन समानों को कैसे उपयोग में लाया जाय, इसके बारे में बाकायदा जानकारी  दी। उनका कहना था महिला व बुजुर्ग जो घरों से बाहर नहीं निकलते वें पेड़ न लगाने का बहाना बनाएं , इसकी बजाय अपने फ्लैट की बालकनी और छत पर भी छोटे पौधे उगाकर ऑक्सीजन बढ़ाने का उपाय कर सकते हैं। घर के अंदर भी डेकोरेशन बढ़ाने वाले पौधे लगाए जाने की भी पहल की जानी चाहिए। इससे भी घर की सुंदरता के साथ घर के अंदर ऑक्सीजन का प्रवाह सुनिश्चित किया जा सकता है। 21 तारीख को अंतराष्ट्रीय वन्य दिवस के अवसर पर धौलाधार महोत्सव में उपस्थित हुए गणमान्यों नें पहाड़ पर ट्रैकिंग का लुत्फ़ उठाया और साथ ही साथ पौधारोपण का कार्य किया ।क्षेत्रीय लोगों का कहना था कि धौलाधार के जंगलों में समय-समय पर आग लग जाने से भी विगत वर्षों में काफी नुकसान हुआ है। कुछ जंगल माफिया जंगल की जमीनों को अपनें नाम करानें के लिए पहले इनमें आग लगा देते हैं फिर जंगल समाप्त होनें पर जमीन अपने नाम करवाते हैं ऐसे गिरोह का पर्दाफास करके जंगलों को बचानें की दिशा में कार्य किये जानें की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री चौहान ने जन्मदिन के एक दिन पहले की अपील, कैबिनेट मंत्रियों ने दी शुभकामनाएं

पौधारोपण कार्यक्रम में देश की मीडिया और पी आर जगत की नामचीन हस्तियाँ भी हुईं शामिल, क्षेत्रीय लोगों नें ली देखभाल की जिम्मेदारी 

हरियाली क्रांति टीम के द्वारा आयोजित इस पौधारोपण कार्यक्रम में टोटल IFFCO - Head PR डिपार्टमेंट - हर्षवर्धन सिंह, PRO रक्षा मंत्रालय - कुमार आनंद, टी.बी की न्यूज़ एंकर पूजा शुक्ला, HT - प्रसाद संन्याल,आजतक - प्रथम द्विवेदी, जनसत्ता - प्रभात उपध्याय,पवन जिंदल,कोमल बाडोदकर,विशाल कुमारआर्यन, जसीम- स्वतंत्र पत्रकार ,India News - अतुल गुप्ता समेत पालमपुर जिले ढेर सारे निवासी शामिल हुए ।स्थानीय निवासियों नें इन लगे पौधों के देखभाल की जिम्मेदारी ली ।


Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़