हल्दी क्लींजर से चमक उठेगा आपका चेहरा,दाग-धब्बों और डेड स्किन की होगी छुट्टी

हल्दी क्लींजर से चमक उठेगा आपका चेहरा
Rajeev Sharma । Aug 26, 2021 11:27AM
हल्दी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। इस खबर में हम आपके लिए हल्दी से तैयार तीन क्लींजर के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी त्वचा के लिए कई फायदे देते है।

हल्दी क्लींजर(Turmeric Cleanser):-अगर आप स्किन संबंधी किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है। हम देखते हैं कि गंदगी और प्रदूषण के कारण कई त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप होममेड क्लींजर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

हल्दी से तैयार हो क्लींजर आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है।  

1:- हल्दी और दही का फेस पैक (Turmeric and Yogurt Face Pack)

1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच दही की जरूरत होगी।  

इन सामग्री को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें।  

इससे अपना चेहरा साफ करें।  

पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं।  

इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें।  

सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे हटा दें। 

फायदा- ये होममेड क्लींजर एंटीऑक्सीडेंट और प्रोबायोटिक्स से भरपूर है, जो त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद करता ह। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी होता है, ये त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।  

2:- हल्दी और संतरे का छिलका फेस पैक (Turmeric and Orange Peel Face Pack)

1 चम्मच संतरे का छिलका पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी।  

एक बाउल में सारी सामग्री मिला लें। अपना चेहरा ठीक से साफ करें।  

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 4 से 5 मिनट तक मसाज करें।  

इसे दो मिनट तक लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।  

फायदा- हल्दी और संतरे के छिलके का मिश्रण सबसे आसान क्लींजर है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये आपकी त्वचा के निशान, कट और घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। संतरे के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह त्वचा का ग्लो वापस लाते हैं। 

3:- हल्दी और दूध का फेस पैक (Turmeric and Milk Face Pack)

1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1-2 चम्मच दूध लें।

इन दोनों को एक कटोरी में मिलाएं।  

इसे 5 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।  

अपना चेहरा ठीक से धो लें।  

इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

4-5 मिनट तक त्वचा पर मसाज करें।  

इसे दो मिनट तक लगा रहने दें।  

इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

फायदा- जब हल्दी को दूध के साथ मिलाकर स्किन पर लगाते हैं तो यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस से लड़ने में मदद करता है। हल्दी आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने, हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने और मुंहासों और निशानों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। वहीं दूध में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा में मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है। 

Note :-यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है। ​

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़