गाजियाबाद में प्रदूषण फैलाने वाली 26 इकाइयां बंद

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 24, 2021   07:28
गाजियाबाद में प्रदूषण फैलाने वाली 26 इकाइयां बंद
प्रतिरूप फोटो

ग़ज़ियाबाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को 26 अवैध भट्ठियों की पहचान कर बंद कर दिया गया। कुछ दिनों के भीतर अन्य चार अवैध भट्ठियों को बुलडोजर से हटा दिया गया। ये सभी अवैध इकाइयां धातु के कबाड़ को पिघलाकर सिल्लियां बना रही थीं जिससे हवा की गुणवत्ता दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही थी।

 गाजियाबाद के लोनी कस्बे में बृहस्पतिवार को वायु प्रदूषण फैलाने वाली 26 अवैध भट्ठियों को बंद कर दिया गया, जिससे एक सप्ताह के भीतर ऐसी ही कार्रवाई का सामना करने वाली इकाइयों की संख्या 30 हो गई है।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा भेजे गए तीन सितंबर के पत्र के अनुसार, जिला प्रशासन, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) की संयुक्त टीमों का गठन पिछले सप्ताह किया गया था।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को 26 अवैध भट्ठियों की पहचान कर बंद कर दिया गया। कुछ दिनों के भीतर अन्य चार अवैध भट्ठियों को बुलडोजर से हटा दिया गया। ये सभी अवैध इकाइयां धातु के कबाड़ को पिघलाकर सिल्लियां बना रही थीं जिससे हवा की गुणवत्ता दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही थी।

डीएम ने कहा कि अधिकारियों को इन अवैध भट्ठियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि भविष्य में भी इनके मालिक इनका संचालन न कर सकें।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।