• अब आउटर पर नहीं करना होगा यात्रियों को इंतजार, कैंट स्टेशन पर बनेंगे दो और अतिरिक्त प्लेटफार्म

आरती पांडेय Jul 21, 2021 17:55

दोनों प्लेटफॉर्मों को बनाने में कुल दस करोड़ की लागत आएगी और यह 2023 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे कैंट स्टेशन पर ट्रेनों को आउटर पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा और समय से प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाएंगी।

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए अब दो अतिरिक्त में प्लेटफार्म बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। अब कैंट रेलवे स्टेशन पर 9 नहीं, कुल 11 प्लेटफार्म हो जाएंगे जिसके तहत स्टेशन के लोहता साइड में प्लेटफार्म संख्या 4 और 5 से जोड़ते हुए दो और डॉक प्लेटफार्म 10 और 11 बनाए जाएंगे। दोनों प्लेटफॉर्मों को बनाने में कुल दस करोड़ की लागत आएगी और यह 2023 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे कैंट स्टेशन पर ट्रेनों को आउटर पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा और समय से प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाएंगी। 

इसे भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी को लगा बड़ा झटका, वाराणसी जिले की पूरी यूनिट ने थामा कांग्रेस का दामन

कैंट स्टेशन निदेशक आनंद मोहन ने बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन पर दो नए डॉक प्लेटफॉर्म संख्या 10 और 11 का निर्माण किया जाएगा, जहां पर ट्रेनें आएंगी और उसी दिशा में यात्रियों को लेकर निकल जाएंगी।  इस समय कैंट रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए रेलवे की ओर से कई कार्य कराए जा रहे है। इसमें यार्ड रिमॉडलिंग प्रोजेक्ट, तीन मंजिला नए भवन का निर्माण, सर्कुलेटिंग एरिया में काम, प्लेटफार्म नंबर दो और तीन को विकसित करने जैसे कई कार्य हैं। इन नए बनने वाले प्लेटफार्मों की निर्धारित लंबाई 686 मीटर और चौड़ाई 12 से 13 मीटर रखी गई है, जिससे की अधिकतम कोच वाली यात्री गाड़ी भी इन प्लेटफॉर्मों पर खड़ी हो जाएं और यात्रियों को कोई परेशानी न हो।