अनलॉक-3 में खुल सकते हैं जिम और सिनेमा हॉल मगर बदलेगा अनुभव, मेट्रो पर जारी रहेगा प्रतिबंध

अनलॉक-3 में खुल सकते हैं जिम और सिनेमा हॉल मगर बदलेगा अनुभव, मेट्रो पर जारी रहेगा प्रतिबंध

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और सिनेमा हॉल के मालिकों के बीच में कई दौर की बातचीत हो चुकी है। जिसके बाद सिनेमा हॉल के मालिकों ने 50 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमा हॉल को खोलने के लिए तैयार हैं।

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच में गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइन्स बनाना शुरू कर दिया है। बता दें कि अनलॉक-2 की समयसीमा 31 जुलाई को समाप्त हो रही है और फिर देशभर में एक अगस्त से अनलॉक-3 लागू हो जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अनलॉक-3 में केंद्र सरकार सिनेमा हॉल और जिम को खोलने की अनुमति दे सकती है। जबकि मेट्रो और स्कूल पर पाबंदियां जारी रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: भारत में 24 घंटे में कोरोना के 49,931 केस सामने आए, 708 लोगों की मौत 

अनलॉक-3 में मिलेगी अतिरिक्त छूट

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच में 25 मार्च को केंद्र की मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और फिर 1 जून से अनलॉक के चरणों की शुरुआत हो गई। एक जून को अनलॉक-1 के लिए गाइडलाइन्स जारी की गईं तो 1 जुलाई से अनलॉक-2 के दिशा-निर्देश लागू हो गए और अब बताया जा रहा है कि अनलॉक-3 में सरकार अतिरिक्त छूट देने जा रही है। हालांकि स्कूल-कॉलेजों पर प्रतिबंध पहले की ही तरह जारी रह सकता है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और सिनेमा हॉल के मालिकों के बीच में कई दौर की बातचीत हो चुकी है। जिसके बाद सिनेमा हॉल के मालिकों ने 50 फीसदी दर्शकों के साथ सिनेमा हॉल को खोलने के लिए तैयार हैं। जबकि मंत्रालय 25 फीसदी दर्शकों के साथ खोलने की बात कर रहा है। हालांकि अभी तक इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है। अनलॉक-3 में सिनेमा हॉल के साथ-साथ जिम को भी खोला जा सकता है और राज्यों को भी कुछ अतिरिक्त छूट मिलने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस प्रकोप के कारण विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं हुईं रद्द 

बदल जाएगा सिनेमा हॉल का अनुभव

यदि गृह मंत्रालय सिनेमा हॉल को खोलने की अनुमति देता है तो उसे पूरी क्षमता के साथ नहीं खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त कई तरह की कंडीशन भी अप्लाई की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब सिनेमा हॉल खुलेंगे उस वक्त दर्शकों का अनुभव पहले की तुलना में काफी ज्यादा अलग रहेगा क्योंकि सावधानी बरतने के लिए सिनेमा हॉल मालिकों ने कई तरह के बदलाव करने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

सिनेमा हॉल अब सिर्फ पेपरलेस टिकट का इस्तेमाल करेंगे और मास्क के बिना दर्शकों की एंट्री नहीं होगी। समय-समय पर हॉल को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर भीड़ एकत्रित न हो इसका खासा ध्यान रखा जाएगा। वहीं इंटरवल का समय भी बढ़ाने की बात कही जा रही है ताकि दर्शक सामाजिक दूरी के साथ अपने लिए स्नैक्स खरीद सकें। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना को मात देने के लिए राजस्थान सरकार उपलब्ध कराएगी जीवन रक्षक इंजेक्शन 

फिलहाल अनलॉक-3 को लेकर विचार विमर्श जारी है और यह जरूर माना जा रहा है कि सरकार शिक्षण संस्थानों से प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रही है लेकिन जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं सको देश वह काफी ज्यादा चिंतित है। ऐसे में शिक्षण संस्थानों और मेट्रो पर लगे प्रतिबंध की समयसीमा को बढ़ा दी जाएगी।

खबर लिखे जाने तक भारत में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 49,931 मामले सामने आने के बाद देश में कुल मामले बढ़कर सोमवार को 14,35,453 हो गए। इनमें से 9,17,567 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। जबकि संक्रमण से 708 और मरीजों की जान जाने के बाद कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 32,771 हो गई है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।