• UP की खबरें: नगर विकास मंत्री ने 267.73 लाख की लागत से बनाये गये कूड़ा निस्तारण प्लांट का किया शुभारंभ

मंत्री ने कूडा निस्तारण प्लांट का मुआयना भी किया। नगरायुक्त मनीष बंसल ने बताया कि लोहिया नगर कूडा निस्तारण प्लांट से प्राप्त होने वाली कम्पोस्ट व अन्य चीजो का बेहतर सदुपयोग सुनिश्चित किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन जी द्वारा लोहिया नगर डम्पिंग ग्राउंड में रू 267.73 लाख की लागत से बनाये गये वैज्ञानिक विधि से कूडा निस्तारण प्लांट का बटन दबाकर शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि कूडा निस्तारण प्लांट बन जाने से नगर निगम को कूडे के व्यवस्थित निस्तारण में सहायता मिलेगी तथा यहां इकट्ठा किये गये कूडे का सही प्रकार निस्तारण हो पायेगा। उन्होने कहा कि लोहिया नगर में इस प्लांट की सफलता के बाद एक अन्य प्लांट भी लगाया जायेगा। मंत्री ने कूडा निस्तारण प्लांट का मुआयना भी किया। नगरायुक्त मनीष बंसल ने बताया कि लोहिया नगर कूडा निस्तारण प्लांट से प्राप्त होने वाली कम्पोस्ट व अन्य चीजो का बेहतर सदुपयोग सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने कहा कि कम्पोस्ट का उपयोग किसानो द्वारा भी किया जा सकता है। उन्होने कहा कि लोहिया नगर कूडा निस्तारण प्लांट से प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन व प्रति घंटा 30 मीट्रिक टन कूडे का निस्तारण किया जायेगा। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सुनीता वर्मा, नगरायुक्त मनीष बंसल, अपर नगरायुक्त श्रद्धा शांडिलयान, सहायक नगरायुक्त ब्रज पाल सिंह, इन्द्र विजय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियो से किया सीधा संवाद सबको पोषण, सबको राशन के दृष्टिगत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत कार्डधारको को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम शास्त्रीनगर तेजगढी स्थित सुकरमा देवी की राशन की दुकान के समीप आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मा0 प्रधानमंत्री जी व मा0 मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर मा0 नगर विकास मंत्री जी द्वारा सात व राशन की दुकान में 100 कार्डधारको/हितग्राहियो को निःशुल्क खाद्यान्न व बैग का वितरण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के संबंध में बनायी गयी लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया व मा0 प्रधानमंत्री जी ने प्रदेश के पांच लाभार्थियों/हितग्राहियों से सीधा संवाद किया। उन्होने कहा कि दीपावली तक मुफ्त राशन का वितरण जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: आजम खान के समर्थन में आए दिग्विजय सिंह, जौहर यूनिवर्सिटी के बहाने योगी सरकार पर उठाए सवाल

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि उन्हें संतोष है कि दिल्ली से जो अन्न भेजा जा रहा है उसका एक-एक दाना लाभार्थियो की थाली तक पहुंच रहा है। उन्होने कहा कि पहले गरीब के अनाज की लूट हो जाती थी लेकिन वह रास्ता अब नहीं बचा है। उन्होने उ0प्र0 के मुख्यमंत्री जी की प्रशंसा करते हुये कहा कि वह योगी व कर्मयोगी दोनो है। उन्होने कहा कि 05 अगस्त का दिन इतिहास में दर्ज होगा। इस दिन एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को सशक्त किया गया, कश्मीर से धारा-370 हटायी गयी, भव्य राम मंदिर निर्माण की तरफ पहला कदम रखा गया तथा आज ही के दिन भारत की राष्ट्रीय पहचान रहे हॉकी में चार दशक बाद स्वर्णिम पल आया है तथा ओलंपिक के मैदान पर हॉकी ने गौरव दिलाया है।

मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि देश में कोरोना महामारी टीकाकरण में 50 करोड लोगो को वैक्सीनेशन किये जाने का आंकडा पार होने वाला है। उन्होने कहा कि देश में रू0 2.5 लाख करोड का एक्सपोर्ट हुआ, जीएसटी कलेक्शन बढिया हुआ तथा आजादी के बाद पहली बार कृषि निर्यात में देश टॉप 10 में आया। उन्होने मेक इन इंडिया के तहत बनाये गये विमान वाहक पोत का समुद्र में ट्रायल शुरू हुआ। उन्होने कहा कि देश में एक भी गरीब ऐसा न हो कि जिसके पास राशन न हो, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि गेहूॅ व धान खरीद में यूपी ने रिकार्ड कायम किया है।

इसे भी पढ़ें: भूमि पूजन की वर्षगांठ पर रामलला के दरबार में CM योगी, अभिजीत मुहूर्त पर उतारी आरती

मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार आमजन के कल्याणार्थ निरंतर कार्यरत है। उन्होने कहा कि 17 लाख गरीबो को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में पक्के घर स्वीकृत हुये है, 1.5 करोड लोगो को उज्जवला योजना से लाभान्वित कर गैस कनेक्शन दिया गया, हर घर जल पहुंचाने के मिशन पर निरंतर कार्य किया जा रहा है, उन्होेने कहा कि गरीबो से जुडी योजनाएं जल्द से जल्द जमीन पर आये इसके प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 को सदैव राजनीति के चश्मे से देखा गया। उन्होने कहा कि भारत की समृद्धि का रास्ता उ0प्र0 से होकर गुजरता है लेकिन कुछ लोगो ने उ0प्र0 को नहीं खुद को समृद्ध किया।

मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि उ0प्र0 में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अपराधियों, डराने-धमकाने वालो व अवैध कब्जा करने वालो में भय का माहौल है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में जनता के हिस्से का एक-एक पैसा लाभार्थियों के खातो में पहुंच रहा है। उन्होने कहा कि यूपी निवेश का केन्द्र बन रहा है तथा बडे लक्ष्यो व बडे संकल्पो के साथ उ0प्र0 आगे बढ रहा है। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास पर कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि दीपावली तक मुफ्त राशन का वितरण जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री जी ने वाराणसी की श्रीमती बादामी, कुशीनगर की श्रीमती अमरावती, झांसी के श्री पंकज सहगल, सुल्तानपुर की श्रीमती बबीता यादव व सहारनपुर की श्रीमती कमलेश से सीधा वर्चुअल संवाद स्थापित किया। लाभार्थियो ने बताया कि उन्हें पक्का मकान, गैस कनेक्शन, शौचालय, बिजली कनेक्शन आदि योजनाओ का लाभ मिला है तथा सभी लोग बडे खुश है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने लाभार्थियो से कहा कि वह अपने बच्चो को जरूर पढाये। उन्होने कहा कि अब लाभार्थियो के खाते मंे अनुमन्य धनराशि सीधे हस्तानांतरित की जाती है। उन्होने कहा कि आम आदमी को उसका हक मिले इसी पर केन्द्र व प्रदेश सरकार कार्य कर रही है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में कोरोना के केवल 26 नये मामले आये, अब तक 5,21,43,250 टीके की डोज दी जा चुकी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अयोध्या से सीधा संवाद करते हुये मा0 प्रधानमंत्री जी को उनके मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि सदी की सबसे बडी महामारी कोरोना में भी निरंतर योजनाओ पर कार्य किया गया। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा अप्रैल 2020 में किया गया। अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक कोरोना की प्रथम लहर में गरीबो को निःशुल्क राशन दिया गया तथा अब मई 2021 से नवम्बर 2021 तक योजनान्तर्गत निःशुल्क राशन दिया जायेगा। उन्होने कहा कि इस योजना से देश के 80 करोड व प्रदेश की 80 हजार से अधिक राशन की दुकानो के माध्यम से 15 करोड से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान टेस्ट, ट्रेस व ट्रीट से महामारी नियंत्रण में सहायता मिली। उन्होने कहा कि उ0प्र0 मंे कोरोना के सबसे ज्यादा टेस्ट करीब 6.67 करोड टेस्ट कराये गये तथा कोरोना के 5.21 करोड से ज्यादा टीकाकरण उ0प्र0 मे ंकराये गये। उन्होने कहा कि कोरोना का टीका सुरक्षा का कवच है। उन्होने कहा कि प्रधानमत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्ग निःशुल्क खाद्यान्न के साथ निःशुल्क वाटरप्रूफ बैग भी दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि अयोध्या अब नया अयोध्या बन रहा है। वहीं मेरठ में आयोजित कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन जी ने 07 लाभार्थियो को निःशुल्क खाद्यान्न व निःशुल्क बैग का वितरण किया। संबंधित राशन की दुकान में 100 से अधिक कार्डधारको को निःशुल्क बैग में निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया गया। मा0 मंत्री जी द्वारा जिन लाभार्थियो को वितरण किया गया उनमें अनीता रानी, पूनम, जयवीरी, मीनू, कुसुम, शीला, मोना देवी है। मा0 मंत्री जी ने कहा कि उ0प्र0 में विभिन्न केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओ का लाभ सीधे पात्रो तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में 15 करोड से अधिक लोगो को निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। इस अवसर पर मुकेश सिंघल, विनीत शारदा, नगरायुक्त मनीष बंसल, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, प्रशासन मदन सिंह गर्ब्याल, नगर अजय तिवारी, सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल ंिसंह, जिला पूर्ति अधिकारी राघेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण, आमजन व लाभार्थी उपस्थित रहे।    

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 05 अगस्त, 2021 को गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण प्रारम्भ   

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण का प्रारम्भ माननीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उचित दर दुकानों पर आज 05 अगस्त 2021 को उत्सव के माहौल में कराया गया। समुचित व्यवस्था एवं सम्यक वितरण सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक जनपद में एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गई, जिनके द्वारा जनपदों का भ्रमण कर तैयारियों की समीक्षा की गई तथा अपने समक्ष खाद्यान्न वितरण भी कराया गया। इस योजना के तहत अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी से सम्बद्ध कार्डधारको को प्रति लाभार्थी 05 किग्रा0 खाद्यान्न, प्रति माह निःशुल्क वितरित कराया जा रहा है। वितरण की अद्यतन जानकारी ीजजचेरूध्ध्बिेण्नचण्हवअण्पदध्चउहांलण्ीजउस से प्राप्त की जा सकती है। यह जानकारी प्रदेश के अपर खाद्य आयुक्त श्री अनिल कुमार दुबे ने देते हुए बताया कि वर्तमान वितरण चक्र में सम्पन्न हो रहे वितरण के दृष्टिगत खाद्य विभाग द्वारा एन0आई0सी0 के माध्यम से विकसित लिंक पर रियल टाईम ट्रॉजेक्शन के अवलोकन की सुविधा जनसाधारण के लिए उपलब्ध करायी गई है, जिसे कोई भी व्यक्ति देख सकता है। उन्होंने बताया कि सायं 07ः00 बजे तक लगभग 80 लाख राशन कार्ड धारकों को राशन का रिकार्ड वितरण किया जा चुका है। अभी खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है। अपर आयुक्त ने बताया कि लाभार्थियों को खाद्यान्न के साथ एक बैग भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों में खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा 26 मार्च, 2020 को की गई। इस योजना का शुभारम्भ माह अप्रैल, 2020 में किया गया तथा माह अप्रैल, 2020 से अब तक कुल 22.93 लाख नये परिवारों को आच्छादित कर यह सुनिश्चित किया गया कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। दुबे ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत आच्छादित लगभग-15 करोड़ लाभार्थियों को जुलाई, 2021 तक 77.37 लाख मी0टन खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि इस योजना से प्रदेश में मुसहर, वनटॉगिया, थारू, सहरिया जैसे अत्यन्त उपेक्षित वर्गों के अनेक लाभार्थियों को प्रथम बार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त हुआ। अपर आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में कुल लगभग 03 करोड़ 60 लाख राशन कार्ड प्रचलित हैं, जिनमें लगभग 14 करोड़ 86 लाख लाभार्थी सम्मिलित है। पारदर्शी वितरण सुनिश्चित करने हेतु प्रदेश में ई-पॉस मशीनों की स्थापना प्रदेश की समस्त उचित दर दुकानों में करते हुये 99 प्रतिशत यूनिटों में आधार सीडिंग कराकर 99 प्रतिशत वितरण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से सम्पन्न किया जाता है।