वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन की कीमत घटायी, 400 रुपये प्रति डोज

वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन की कीमत घटायी, 400 रुपये प्रति डोज

भारत में बढ़ते कोविड -19 मामलों पर चिंतित हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने गुरुवार को पुष्टि की कि उसने राज्य सरकारों के लिए कोविक्सिन की कीमत 400 रुपये प्रति डोज तक कर दी है। इससे पहले कंपनी ने 600 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की थी।

भारत में बढ़ते कोविड -19 मामलों पर चिंतित हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने गुरुवार को पुष्टि की कि उसने राज्य सरकारों के लिए कोविक्सिन की कीमत 400 रुपये प्रति डोज तक कर दी है। इससे पहले कंपनी ने 600 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की थी। वैक्सीन निर्माता ने एक बयान में कहा, “भारत बायोटेक इस समय महामारी की गंभीर परिस्थितियों से चिंतित है, जिसका भारत सामना कर रहा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में भारी चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, हमारे राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये  प्रति  खुराक की कीमत पर कोवैक्सिन उपलब्ध करवा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को मंत्री परिषद की बैठक की करेंगे अध्यक्षता

 

बयान में कहा गया, "हम मूल्य निर्धारण के लिए अपने दृष्टिकोण में पारदर्शी लाना चाहते हैं, आंतरिक रूप से वित्त पोषित उत्पाद विकास, कई परिचालन-गहन बीएसएल -3 विनिर्माण सुविधाओं (हमारे देश में अपनी तरह का पहला) और नैदानिक परीक्षणों द्वारा निर्धारित किया गया था।"

इसे भी पढ़ें: मध्‍य प्रदेश के शहडोल में सकारात्मक ऊर्जा से 81 वर्ष के बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात

 

जहां कंपनी ने राज्य सरकारों के लिए अपने वैक्सीन की कीमत कम कर दी है, वहीं निजी अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 1,200 रुपये प्रति डोज के बराबर है। भारत बायोटेक की घोषणा पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा राज्य सरकारों के लिए कोविशिल की कीमत 300 रुपये प्रति डोस कम करने के एक दिन बाद आई है। हालांकि, SII ने निजी अस्पतालों के लिए खरीद मूल्य को 600 रुपये प्रति खुराक पर अपरिवर्तित रखा। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।