दूसरे चरण का मतदान जारी, कई दिग्गजों की किस्मत हो जायेगी EVM में कैद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 18 2019 8:00AM
दूसरे चरण का मतदान जारी, कई दिग्गजों की किस्मत हो जायेगी EVM में कैद
Image Source: Google

इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव हो रहे है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है।

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान जारी है। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है।

भाजपा को जिताए

उत्तर प्रदेश में नौ बजे तक 10 फीसद मतदान, कई जगह ईवीएम में खराबी की शिकायतें

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हो गया।प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। आयोग के सूत्रों के मुताबिक पूर्वाह्न नौ बजे तक औसतन करीब 10 फीसद मतदान हुआ है। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। मतदाताओं में खासा जोश-ओ-खरोश नजर आ रहा है। मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें लग चुकी हैं। इस बीच, कई स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के कारण मतदान बाधित होने की खबरें मिली हैं। बुलंदशहर में कई स्थानों पर और अलीगढ़ एवं नगीना में भी कुछ जगहों पर ऐसी शिकायतें सामने आयी हैं।

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में पहले दो घंटे में लगभग 11 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीटों के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे मतदान के शुरूआती दो घंटों में लगभग 11 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने यहां बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में मतदान प्रारंभ हो गया। इन क्षेत्रों में कुल 49 लाख सात हजार 489 मतदाता 36 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें कांकेर लोकसभा के 15 लाख 54 हजार 995, राजनांदगांव के 17 लाख 15 हजार 492 और महासमुंद लोकसभा के 16 लाख 37 हजार दो मतदाता शामिल हैं।

दूसरे चरण के मतदान के लिये 19 मार्च को जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण बृहस्पतिवार को 12 राज्यों की 95 सीटों पर ही मतदान हो रहा है ।



लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होगा। इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा। इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान होगा। 



 
इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदात हो रहा है। जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं। इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा।
दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी, नेशनल कांफ्रेस के फारुख अब्दुल्ला और बसपा के दानिश अली शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्वन्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं। आयोग ने मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये हैं। जम्मू कश्मीर में केन्द्रीय सुरक्षा बल की 80 कंपनियां तैनात की गयी हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर कुछ इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों को देखते हुये सुरक्षा बलों की 194 कंपनियां तैनात की गयी है। 
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video