गोरखपुर की बड़ी खबरें: सरकारी अस्पताल हो या फिर निजी, चारों तरफ है ऑक्सीजन का संकट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 26, 2021   16:57
गोरखपुर की बड़ी खबरें: सरकारी अस्पताल हो या फिर निजी, चारों  तरफ है ऑक्सीजन का संकट

जिले अस्पतालों को आज से मिलने लगेंगे 4100 ऑक्सीजन सिलेंडर अब तक मिल रहे थे 2600 सिलेंडर। ऑक्सीजन सिलेंडर से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक राहत की खबर है सरकारी अस्पताल हो या फिर निजी अस्पताल हर जगह ऑक्सीजन की भारी कमी पाई गई और इस कमी के कारण बहुतों ने अपनी जान भी गवायी ।

1-गोरखपुर :- नगर निगम द्वारा पूर्व निर्धारित कार्य क्रम के अनुसार महा अभियान के तहत नगर आयुक्त महोदय द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस नगर कॉलोनी का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान डा0 मुकेश रस्तोगी नगर स्वास्थ्य अधिकारी, एस.पी. श्रीवास्तव महा प्रबन्धक जलकल, संजय शुक्ला उपनगर आयुक्त, अखिलेश श्रीवास्तव मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, विन्धायचन सुपरवाइजर मौके पर उपस्थिति थे,  साथ ही नगर आयुक्त महोदय के निर्देशन में सैनिटाईजेशन का कार्य भी कराया गया। कोरोना संक्रमण से कर्मचारियों की सुरक्षा के क्रम में आज पुर्दिलपुर वार्ड के सफाई कर्मचारियों को मास्क, साबुन भी वितरण किया गया। आज अलीनगर, जाफरा बाजार, धर्मशाला बाजार, तुर्कमानपुर, कल्याणपुर, मिर्जापुर, तिवारीपुर, फातिमा हास्पिटल, रायगंज, पुर्दिलपुर, रूस्तमपुर, गोपलापुर, मोहद्दीपुर, छोटेकाजीपुर महादेव झारखण्डी टुकड़ा नं0 1, झरना टोला इलाहीबाद, इस्माईलपुर, मियाॅबाजार, हाॅसूपुर, राप्तीनगर, कृष्णा नगर, बोलिया कालोनी, मेडिकल कालेज, सेमरा, जंगल सालिकग्राम, जंगल नकहा, हुमायूँपुर, लच्छीपुर, रामजानकी नगर, विकास नगर वार्डो में बृहद सैनिटाईजेशन का कार्य कराया गया। इसके अतिरिक्त कंटेनमेंट जोन में भी सैनिटाइजेशन का कार्य वार्ड के सफाई निरीक्षकों, सुपरवाईजरों के निर्देशन में कराया गया।  नगर आयुक्त महोदय द्वारा महानगर के समस्त बड़े नालो से लेकर छोटे नालो तक तल्ली झार सफाई मानसून पूर्व कराने के कड़े निर्देश भी जारी किये गये, साथ ही महानगर के समस्त मलीन बस्तियों अभियान चलाकर सफाई, सैनिटाईजेशन एवं विसंक्रमण कार्यवाही किये जाने हेतु रोस्टरवार कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत किये जाने हेतु नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया।

इसे भी पढ़ें: वाराणसी में कोरोना वायरस की दूसरी लहर हुई खतरनाक, विकास कार्यों पर लगा ब्रेक 

 

2- गोरखपुर :- जिले के अस्पतालों को आज से मिलने लगेंगे 4100  ऑक्सीजन सिलेंडर अब तक मिल रहे थे 2600 सिलेंडर। ऑक्सीजन सिलेंडर से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक राहत की खबर है सरकारी अस्पताल हो या फिर निजी अस्पताल  हर जगह ऑक्सीजन की भारी कमी पाई गई और इस कमी के कारण बहुतों ने अपनी जान भी गवायी । इसीलिए अब गोरखपुर के अस्पतालों को ऑक्सीजन सिलेंडर भरपूर मात्रा में मिलने लगेगी अभी तक गोरखपुर के सभी अस्पतालों में मात्र 2600 ऑक्सीजन सिलेंडर ही मिलते थे लेकिन एक दिन का जो डिमांड था वह 32 से 3500 ऑक्सीजन सिलेंडर का हुआ करता था । इसी क्रम में गोरखपुर के कमिश्नर जयंत नारलीकर ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए गीडा में ऑक्सीजन का प्लांट स्थापित किया जा रहा है उन्होंने बताया कि सारी प्रक्रिया पूरी हो गई है उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इंजीनियर और उनकी पूरी टीम भी आ चुकी है और ऑक्सीजन की सप्लाई बहुत जल्द ही प्रारंभ हो जाएगी। कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक 2 जगहों से मिलाकर 2600 ऑक्सीजन सिलेंडर की ही आपूर्ति हो पाती थी लेकिन अब यहां पर 15 सौ से ज्यादा के ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन 1 दिन में कराया जाएगा । कमिश्नर ने बताया कि 3 जगहों से मिलाकर 1 दिन में 4100 ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी उन्होंने बताया कि अब लोगों को ऑक्सीजन की किल्लत से राहत मिलेगी और ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई भारी मात्रा में होने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर में गिरा सोने का भाव, चांदी में भी आई जबरदस्त गिरावट; जानिए कीमतें  

3-गोरखपुर :- भाजपा ने महानगर उपाध्यक्ष के निधन पर जताया शोक। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा गोरखपुर के महानगर उपाध्यक्ष मनोहर गुप्ता के मृत्यु पर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने शोक व्यक्त किया। अपने परिवार में इकलौते पुत्र श्री गुप्ता जी कोरोना संक्रमित होने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराए गए थे जहां पर उन्होंने कोरोना को अच्छी तरीके से मात दे दिया था तथा उनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आ गई थी लेकिन शनिवार रात्रि को अचानक उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्होंने अंतिम सांस ली। मनोहर गुप्ता की एक 4 साल की छोटी सी बच्ची है उनके जाने से पूरा परिवार बेसहारा महसूस कर रहा है मनोहर गुप्ता के निधन पर भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, भाजयुमो क्षेत्रीय अध्यक्ष रणजीत राय, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राहुल श्रीवास्तव ,क्षेत्रीय महामंत्री प्रदीप शुक्ला, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष विश्वजीत सिंह आशु, डॉक्टर सत्येंद्र सिन्हा, महानगर अध्यक्ष पवन यादव, हिमांशु श्रीवास्तव ,अविनाश राय, शिवम मिश्रा सहित युवा मोर्चा के सभी कार्यकर्ताओं ने शोक व्यक्त किया। क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि मनोहर गुप्ता एक युवा के साथ-साथ कर्मठ कार्यकर्ता थे उन्होंने गोरखपुर के विकास के लिए कई लड़ाइयां लड़ी उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है उनका हम लोगों के बीच से चला जाना क्षेत्रीय अध्यक्ष तथा उनकी पूरी टीम ने 2 मिनट का मौन रखकर शोकाकुल परिवार को सांत्वना प्रदान की। क्षेत्रीय अध्यक्ष ने  लोगों से अपील किया कि अपनों का अपनों के बीच से चला जाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है अतः उन्होंने लोगों से अपील किया कि वह घर में ही रहें सुरक्षित रहें आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर निकलें उन्होंने टीकाकरण के लिए लोगों से अपील किया और कहा की किसी भी अफवाह में न आएं और कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। 

 

4- गोरखपुर :- त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना की तैयारियों के बीच रविवार को पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी चिलुआताल पीपीगंज कैंपियरगंज क्षेत्रों में बनाए गए मतगणना स्थलों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तथा कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से कराया पालन।  एसबीएम कॉलेज चिलुआताल,गोरक्षनाथ विद्यालय पीपीगंज, जे पी इंटर कॉलेज कैंपियरगंज में बनाए गए मतगणना स्थल का  निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया उन्होंने वहां पर स्थापित स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की जांच की। निरीक्षण के दौरान स्ट्रांग रूम के सुरक्षा में लगाये गये  गार्ड को सदा सतर्क रहने को कहा। एसपी उत्तरी ने निर्देश दिए कि सभी पुलिस कर्मी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। कोई भी पुलिस कर्मी बिना मास्क के ड्यूटी  पर नहीं रहेगा सभी मास्क अवश्य लगाएं एवं लोगों से दो गज दूरी बनाकर रखें। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को सतर्क रहकर ड्यूटी करने के लिए निर्देशित किया। स्टाफ रूम के सील को  चेक करते रहे किसी भी व्यक्ति को किसी भी स्थिति में स्ट्रांग रूम के पास कतई आने ना दें अगर कोई जबरदस्ती आने की कोशिश करता है तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई करे। पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी कैम्पियरगज पीपीगंज चिलुआताल थाना क्षेत्रों में बेवजह रोड पर घूमने वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही कराने का कार्य किया अपने संबंधित कर्मचारियों से कहा कि आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर  लॉकडाउन के दौरान किसी को भी बेवजह आने जाने ना दिया जाए अगर कोई लॉकडाउन का उल्लंघन करता है तो उनके खिलाफ कड़ाई से पालन कराएं जिससे कोरोना संक्रमण  के चैन को तोड़ा जा सके बिना मास्क  कोई भी व्यक्ति दिखाई नहीं देना चाहिए अगर बिना मास्क के घूमते हुए दिखाई देता है तो निर्धारित जुर्माना वसूला जाए।  इस दौरान  उन्होंने पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए कि जो भी लोग बिना मास्क के घर से बाहर निकल रहे हैं, उनका चालान करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित की गई कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाए। उन्होंने लोगों से अपील की कि जिले में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। घरों में स्वस्थ रहें निरोग रहें| 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।