दुनिया की सबसे बड़ी जंगल सफारी का हरियाणा में होगा निर्माण, सीएम खट्टर ने किया ऐलान

manohar lal khattar
ANI Image
रितिका कमठान । Oct 06, 2022 2:46PM
देश में ही शानदार सफारी का आनंद लेने का सपना अब पूरा हो सकेगा। दुनिया की सबसे बड़ी सफारी का निर्माण हरियाणा के गुरुग्राम और नूंह में किया जाएगा। इसका ऐलान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया है। सफारी के लिए कुल 10 हजार एकड़ की जमीन ली जाएगी। इसमें जानवर, पक्षियों, रेप्टाइल आदि को रखा जाएगा।

शानदार जंगल सफारी का आनंद लेने के लिए अब विदेश का रुख नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि देश में ही अब दुनिया की सबसे बड़ी जंगल सफारी का निर्माण होने जा रहा है। इस संबंध में खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार हरियाणा में कुल 10 हजार एकड़ जमीन पर बड़े स्तर पर जंगल सफारी का निर्माण किया जाएगा। ये भारत या एशिया ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी जंगल सफारी होगी। ये जंगल सफारी टूरिस्ट के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट का आइडिया उन्हें दुबई से आया है, जहां उन्होंने ऐसा ही प्रोजेक्ट देखा था। ये प्रोजेक्ट गुरुग्राम (छह एकड़ जमीन) और नूंह जिले (चार एकड़ जमीन) में कुल 10 हजार एकड़ जमीन पर बनेगा। इसमें सभी पशुओं के लिए अलग अलग जोन का निर्माण होगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दो बार गुरुग्राम का दौरा भी कर चुके है। उनका पहला दौरा 28 सितंबर को और दूसरा दौरा 29 सितंबर को हुआ था।

शारजाह से पांच गुणा अधिक होगी सफारी

मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि हरियाणा में बनने वाली सफारी शारजाह की सफारी से पांच गुणा अधिक बड़ी होगी, जिसमें अफ्रीका के जानवरों को रखा गया है। हरियाणा सरकार में प्रस्तावित सफारी में 10 जोन होंगे जिसमें रेप्टाइल क्षेत्र और पक्षियों के लिए अलग एरिया बनाया जाएगा। यहां पक्षियों की 180 प्रजातियां और तितलियों की 57 प्रजातिया होंगी। जानवरों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मौसम अनुरुप शेरों के लिए भी चार जोनों का निर्माण होगा, जहां शेर, चीता, पेंथर और बाघ जैसे जानवरों का जनता दीदार कर सकेगी। शाकाहारी जानवरों के लिए अलग जोन का निर्माण किया जाएगा। अंडरवाटर एक्विेरियम का भी निर्माण होगा जिसमें जल जीव दिखाई देंगे। इस पार्क में बोटेनिकल गार्डन बनाया जाएगा, जिसमें दुनिया के अलग अलग विशेषताओं वाले पौधों को लगाया जाएगा।

देशी विदेशी पर्यटकों का बनेगी आकर्षण

गुरुग्राम में बनने वाली इस सफारी का देशी और विदेशी पर्यटकों में खास आकर्षण होगा। खास बात है कि ये सफारी दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बेहद नजदीक होगी जिससे विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में यहां पहुंच सकेंगे। टूरिस्ट स्पॉट खुलने का लाभ आस पास के गावों को भी मिलेगा। जानकारी के अनुसार केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण इसका अध्ययन और शुरुआती रिपोर्ट तैयार करेगा। इस रिपोर्ट के आधार पर जमीन ली जाएगी।

राज्य में होगा ग्लोबल सिटी का निर्माण

मुख्यमंत्री ने बताया कि गरुग्राम में सफारी के अलावा अब 1080 एकड़ भूमि पर ग्लोबल सिटी का भी निर्माण किया जाएगा। अब गुरुग्राम आइकन सिटी बनेगा। जानकारी के अनुसार गुरुग्राम में एक लाख करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट होना है। 

अन्य न्यूज़