कुश्ती पहलवानों ने WFI पर लगाए हैं ये गंभीर आरोप, अब 72 घंटों में देना होगा जवाब

wrestlers
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 19, 2023 11:47AM
भारतीय कुश्ती महासंघ के विरोध में जंतर मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी है। पहलवानों का आरोप है कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह महिला रेसलर्स, महिला कोच के साथ यौन उत्पीड़न करते है। महासंघ नियमों में बार बार बदलाव कर खिलाड़ियों का उत्पीड़न करते है।

दिल्ली का जंतर मंतर दो दिनों से अखाड़े में तब्दील हो गया है। इस अखाड़े में देश को कई बार पदक दिला कर गौरवान्वित कर चुके पहलवान और भारतीय कुश्ती महासंघ आमने सामने है। देश विदेश के कई पहलवानों को पटखनी देने वाले लगभग 30 पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ धावा बोला है।

प्रदर्शन करने बैठे पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न से लेकर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगा चुके है। पहलवानों का आरोप है कि महासंघ के कामकाज का तरीका सही नहीं है। महासंघ नए नए नियमों को बनाकर खिलाड़ियों का उत्पीड़न करने का काम करता है।

खेल मंत्रालय ने 72 घंटे में मांगा जवाब

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ भी सवालों के घेरे में आ गया है। पहलवानों के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए अब खेल मंत्रालय ने भी सतर्कता दिखाते हुए महासंघ को 72 घंटे के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। मंत्रालय का कहना है कि देश के एथलीटों की भलाई से जुड़े इस मामले पर मंत्रालय ने गंभीरता दिखाई है। मंत्रालय 18 जनवरी से लखनऊ में होने वाले नेशनल वूमन रेसलिंग कैंप को भी रद्द कर चुका है। इस कैंप में 41 रेसलर्स, 13 कोच और सपोर्ट स्टाफ को शिरकत करनी थी।

दिल्ली महिला आयोग ने संज्ञान लेकर जारी किया नोटिस

पहलवान विनेश फोगाट द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाए जाने के बाद दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय और शहर पुलिस को नोटिस जारी किया है। डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने जंतर मंतर पर प्रदर्शनकर रहे पहलवानों से मुलाकात भी की। 

डीसीडब्ल्यू ने कहा कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुछ कुश्ती प्रशिक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में खबरों का स्वत: संज्ञान लिया है। उसने पुलिस से मामले में प्राथमिकी दर्ज करने को भी कहा है। डीसीडब्ल्यू ने कहा कि खबरों के अनुसार भारत की महिला ओलंपियन पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और कुछ प्रशिक्षकों पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। यह एक बहुत ही गंभीर मामला है।

इसने महिला पहलवानों द्वारा प्रशिक्षकों और डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ 21 जनवरी तक की गई कार्रवाई के विवरण के साथ दर्ज शिकायतों की एक प्रति मांगी है। इसने भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा गठित आंतरिक शिकायत समिति का विवरण भी मांगा है। विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को आरोप लगाया कि डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है।

अन्य न्यूज़